Menu

सोना खरीदना हुआ सस्ता, खरीदारी करो अपने भविष्य के लिए और हो जाइये टेंशन फ्री

Nvrthub News: जैसा की हमने हमारी पिछली पोस्ट 10 May,2014  को बतलाया गया था की सोने भाव गिरने वाले हैं ओर सोना खरीदारों के लिए सुभ समाचार है। ठीक वैसे ही भारतीय बाज़ार मे वो दिन आया है वर्ल्ड मार्किट मे सोने के भाव गिरने के साथ ही भारतीय मार्किट मे भी कमोडिटी मे सोने व चांदी के भाव मे बिकवाली व डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने के कारण आज सोने के भाव ग्यारह महीने के निचले स्तर को छु गया जोकि 26,780 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार हो रहा है। पिछले एक महीने से सोने के भाव में लगभग 2500 रूपये की कमजोरी दर्ज की गयी है। हालाँकि बाद मे रूपये मे थोड़ी कमजोरी के कारण अब ये 26,790  रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है।
gold rates very low in india


वहीं चांदी के भाव में भी गिरावट दर्ज की गयी। जहाँ एक किलो चाँदी के भव रिकॉर्ड बना कर 70,000 प्रति किलो के स्तर को छु कर ओधे मुहँ गिरी चाँदी के भाव मे लगातार गिरावट जारी है अब एक किलो चांदी की कीमत 500 रुपये घटकर 40,500 रुपये पर आ गई है। 

आगे क्या करना होगा कैसी होनी चाहिए रणनीति?

हमारी कमोडिटी विश्लेषक टीम व जानीमानी शेयर ब्रोक्कर एक्सपर्ट के अनुसार सोने के भव 23,5,00 रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर को छु सकते हैं। नरेंदर मोदी की नई सरकार के गठन के साथ  ही शेयर मार्किट ने जहाँ नई ऊँचाइयो को छुआ अमेरिकी फेड बॉन्ड खरीदारी प्रोग्राम में कभी भी कटौती कर सकता है, जिसके कारण अंतरराष्ट्री य बाजार में सोना 1200 डॉलर प्रति औंस तक फिसल सकता है। वही अमेरिकी फेड भी बांड मे खरीददारी मे कटोती कर सकता है जिसके कारण सोने के रेट कम होने की मुख्य वजह हो सकती हैं। 

हालाँकि कांग्रेस सरकार के समय से सोने के आयात पर भारी टैक्स लगाया जा रह है जिसके चलते भी सोने को थोड़ी बहुत मजबूती मिल रही है लेकिन अब 6 जून से संसद का नई सरकार का सत्र चालु होने वाला है हो सकता है के आयात शुल्क को कम कर दिया जाए जिसके चलते भी सोने चाँदी के भाव मे ओर गिरावट देखी जा सकती है।
 
Top