Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

खबरे राजनीती की: कहीं इस्तीफा तो कहीं नही सरकार के गठन की तैयारी

NVRTHUB Source: यूपीए सरकार की दस साल तक अगुवाई करने वाले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की बुरी हार व भाजपा की जीत के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। प्रधानमंत्री अपने सरकारी आवास 7 रेसकोर्स रोड से राष्ट्रपति भवन गए और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपने मंत्रिपरिषद का इस्तीफा सौंप दिया। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार करते हुए उनसे आग्रह किया कि नई सरकार के गठन तक अपने पदों पर बने रहें। इसके बाद नई सरकार के घठन तक डॉक्टर मनमोहन सिंह अपने पद पर बने रहेंगे। इस मोके पर राष्ट्रपति ने निवर्तमान प्रधानमंत्री और कैबिनेट के सहयोगियों को भोज दिया। जिसमें ‘सोरसे पातुरी’ मछली और पंजाबी ‘कढ़ी पकौड़ा’ जैसे व्यंजन परोसे गए।
सूत्रों से पता लगा है के श्रीमती सोनिया गाँधी व राहुल गाँधी सोमवार को नैतिक जिमेदारी लेते अपने पदभार से इस्तीफा दे सकते हैं।
new-prime-mnister-of-inida-narander-modi

आपको ज्ञात होगा के तीन दशक बाद भाजपा ने अपने बलबूते पर बिना किसी संग्ठन के अपनी सरकार  बनाने का बहुमत प्राप्त हुआ है। इससे पहले जहाँ भाजपा का नारा था के अच्छे दिन आने वाले हैं वहीं जनता ने अबकी बार मोदी सरकार को पूरा जन समर्थन दिया है जिसमे उनको 543 मे से 282 विजय हासिल हुई है। वहीं अब नई सरकार का घठन मंगलवार को होगा जिसमे श्री नरेंदर मोदी जी अपनी सपथ लेंगे जोकि राष्ट्रपति द्वारा दिलाई जाएगी।

जानिए कितनी होगी नरेंदर मोदी  महीने की तनख्वाह?
narander modi whats news

क्या आप जानते हैं की भारत के प्रधानमंत्री का वेतन कितना होता है?
भारत के प्रधानमंत्री को सरकारी दफ्तर जोकि दिल्ली की रायसीना की पहाड़ी के नजदीक बने साउथ ब्लॉक का कमरा नंबर 151 और घर का पता 7, रेस कोर्स रोड मिलेगा। वहीं सरकारी आवास के अतिरिक्त प्रधानमंत्री को मिलने वाली सारी सहूलियत दी जाएंगी। वहीं अगर प्रधानमंत्री के वेतन की बात की जाए तो 2012 में आरटीआई के जवाब से इसका खुलासा हुआ था कि प्रधानमंत्री के रूप में जो वेतन मिलेगा वह हर महीने करीब 1.6 लाख रुपए होगा।
 
Top