Menu

एलआईसी की नई पालिसी कब होगी चालु ? जानने के लिए पढिये

www.nvrthub.com न्यूज़: आपको ज्ञात होगा की बीमा रेगुलेटर अथॉरिटी यानि आई आर डी ऐ (IRDA) ने सर्विस टैक्स लगाने के लिए लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) की 42 पॉलिसियां बंद करवा दीं। इसके कुछ  बाद इरडा ने मात्र 10 नई पॉलिसियों को मार्केट में उतारने को हरी झंडी दी है। इसके चलते एलआईसी का न केवल कारोबार कम हो रहा है, साथ ही आम निवेशक सही पॉलिसी न मिलने से इससे दूर हो रहे हैं। इससे एलआईसी के 14 लाख एजेंट परेशान हैं। उनको पॉलिसी बेचने में परेशानी हो रही है।
एलआईसी के उच्चाधिकारियों का कहना है कि जितनी पॉलिसियां बंद हुई हैं, उसके नए स्वरूप का मसौदा इरडा को तुरंत भेज दिया गया था। मगर इरडा ने अभी तक 10 पॉलिसियों को ही मार्केट में उतारने को मंजूरी दी। वह हमने उतार दी है। इधर इरडा के सूत्रों के मुताबिक, मार्च के बाद इस बारे में कोई मीटिंग नहीं हई, ऐसे में नई पॉलिसियों पर फैसला कैसे हो पाता।
lic vs insurance regulatory and development authority

क्या है मामला एलआईसी और इरडा का?

तेज़ होते प्रतिस्पर्धा को देखते हुए प्रतिस्पर्धी कंपनियो ने इरडा को शीकायत दर्ज कराई इसके बाद इरडा ने एलआईसी की बहुत से पॉलिसीस को बन्द करा दिया था क्योंकि एलआईसी  पॉलिसीधारकों से पॉलिसी पर सर्विस टैक्स नहीं लेती है और बाकि सभी कंपनिया सर्विस टैक्स अलग से लिया जाता रह है। इसके बाद इरडा ने इन पॉलिसियो को नये स्वरूप मे पेश करने के लिए पेसकस की थी और इस बात का भी भरोसा दिया था कि पॉलिसियों के बंद होने के बाद नई पॉलिसियों का मसौदा जल्द पास कर दिया जाएगा, ताकि एलआईसी की करीब 42 पॉलिसियां नए रूप में मार्केट में आ सकें एलआईसी ने 1 जनवरी 2014 को 42 पॉलिसी बंद कर दी। मगर अभी तक इरडा ने केवल 10 नई पॉलिसियों को मंजूरी दी है। अब एलआईसी की 10 पॉलिसियां ही मार्केट में हैं।
क्या हो रहा है असर एलआईसी के बिज़नस व एजंटो पर?
42 की जगह 10 पॉलिसियां होने से एलआईसी का कारोबार प्रभावित हो रहा है। जनवरी से मार्च 2013 में जितनी पॉलिसियां बिकी थीं, उसकी तुलना में जनवरी से मार्च-2014 में पॉलिसियों की बिक्री में जोरदार कमी दर्ज की गई है। एलआईसी के एक उच्चाधिकारी का कहना है कि इस बार हमने किसी तरह से ग्रुप पॉलिसियों के जरिए प्रीमियम कारोबार को संभाला है। इसके बावजूद प्रीमियम कलेक्शन में बड़ी गिरावट आई है। नई पॉलिसियां जल्द मार्केट में नहीं आईं तो आने वाले वक्त में एलआईसी की पॉलिसियों की बिक्री, प्रीमियम कलेक्शन और मार्केट शेयर में जोरदार गिरावट आना तय है। इस बारे में इरडा से कोई भी बात करने को तैयार नहीं है। गौरतलब है कि एलआईसी सरकार को सबसे ज्यादा लाभांश देने वाली कंपनी है।

मार्केट में मौजूद कौन कौनसी 10 पॉलिसियां मौजूद हैं?

1. न्यू एंडाउमेंट (बंदोबस्ती)पॉलिसी -टेबल 814
2. न्यू जीवन आनंद -टेबल 815
3. न्यू बीमा बचत (सिंगल प्रीमियम)
4. न्यू एंडाउमेंट (सिंगल प्रीमियम) टेबल 817
5. न्यू जीवन निधि (पेंशन प्लान) टेबल 818
6. न्यू मनी बैक (20 साल) टेबल 820
7. न्यू मनी बैक (25 साल) टेबल 821
8. अनमोल जीवन-2 (टर्म प्लान) टेबल 822
9. अमूल जीवन-2 (टर्म प्लान) टेबल 823
10. जीवन अक्षय पेंशन प्लान -टेबल 189

क्या है कमी इन पॉलिसियो मे

बच्चों के लिए कोई स्पेशल पॉलिसी यानी रेगुलर प्रीमियम प्लान नहीं, जो पहले थी
लेडीज के लिए कोई स्पेशल पॉलिसी यानी रेगुलर प्रीमियम प्लान नहीं, जो पहले थी

 
Top