Menu

जागरूकता ही बचा सकती है आपके पैसे को क्योंकि सतिर अपराधियो की नज़र आपके पैसे पर कैसे बचे जानिए?

www.nvrthub.com न्यूज़: इंडिया। इसे पुलिस विभाग की नींद से जागना या फिर चिटफंड कंपनियो में अपने खून पसीने की कमाई को दोखेबाजो के हाथो खो चुके लोगो पर मरहम लगाने का एक नाटक कहें लेकिन अब पुलिस प्रशासन अब चिटफंड कंपनियो या फिर समाचार पत्रों के माध्यम से होने वाले फ्रोडो से जागरूक करने का एक अभियान शुरू करने जा रही जिसमे चिटफंड व अन्य पैसा जमा कराने वाली कंपनियों से लोगों को सावधान करने पुलिस नगर सहित गांव-गांव में घूमकर कर पर्चे बांटेगी। कई स्टेट में मे चिटफंड कंपनियों द्वारा अलग अलग शहर में ठगी करने के मामले ने तूल पकड़ लिया है।
fraud alert aware tips


क्या कुछ लिखा होगा इन पत्रों में

इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस लोगों को आगाह करने लिए सावधान नामक पर्चे बांटेगी। इसमें लिखा होगा कि कोई भी चिटफंड व अन्य पैसा जमा कराने वाली कंपनी में पैसा जमा न करें, वह फर्जी है। ऐसा कुछ होने पर पुलिस को सूचना दें। मोबाइल में अज्ञात नंबर से या बैंक अधिकारी के नाम से फोन आने पर तथा पूछने पर अपना एटीएम का पासवर्ड कोड नंबर व बैंक खाता नंबर न बताएं। मोबाइल में लॉटरी एवं अन्य स्कीम से पैसा जीतनें के संबंध में मैसेज आने पर या कॉल आने पर संबंधित व्यक्ति के बताए खाता में पैसे न डालें।


कौनसे कौनसे फ्रॉड आजकल मार्किट में किये जा रहे हैं?

मोबाइल टावर लगाने के नाम पर पेपर में विज्ञापन आने पर उसके झांसे में न आएं, एडवांस में उसे पैसा न दें-ठगी हो सकती है। ऍम एल ऍम या फिर मनी सर्कुलेशन के नाम पर की जा रही धोकाधड़ी, टीवी एवं पेपेर में चेहरा पहचानों ईनाम जीतो प्रतियोगिता वाने विज्ञापन में एडवांस में पैसा न डाले, जेवर साफ करने वालों से कोई प्रकार जेवर साफ न कराएं व ठग हो सकता है एवं मानव तस्करी करने वालों की सूचना पुलिस को दें।
 
Top