Menu

राज कुंद्रा कैसे बना इतना बड़ा बिजनेसमैन जानिये उनके निजी राज

www.nvrthub.com न्यूज़: इसे आप किस्मत की चाल कहोगे या फिर कुछ कर दिखाने होसला यदि इरादा पक्का हो तो क्या नही हो सकता आज दुनिया चाँद पे भी जा सकती है लेकिन पहले हम पहाड़ पर भी नही जा सकते थे। हम यहाँ  बात करेंगे राज कुंद्रा की जोकि आज देश-दुनिया का जानी मानी शख्सियत हैं। भारत में लोग उन्हें एक सफल बिजनेसमैन से ज्यादा एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति के रूम में जानते हैं, जबकि दुनिया के कई शहरों में उनकी छवि एक सफल बिजनेसमैन की भी है। वो एक ऐसे व्यवसायी हैं, जिसने अपने दम पर ये मुकाम हासिल किया है।
खुद राज कुंद्रा ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में कहा था, आज मैं जिस ऐशो आराम की जिंदगी जी रहा हूं, बचपन में मेरी लाइफ इससे बिल्कुल उलट थी। आज उनके पास एक से बढ़कर एक लग्जरी कारों (रॉल्स रॉयस, बेंटली, लैंबोर्गिनी आदि) का काफिला है, जो पहले किसी सपने की तरह था।
raj kundra success storie

कहाँ हुअ था इनका जन्म व परवरिश?

ब्रिटेन में हुआ जन्म- राज कुंद्रा का जन्म लंदन (ब्रिटेन) में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। करीब 45 साल पहले कुंद्रा के पिता बाल कृष्ण को उनके (राज) दादा ने लुधियाना से लंदन जाने को कहा। ताकि वो कुछ पैसे कमाएं और घर भेजें। राज के पिता ने सबसे पहले वहां एक कॉटन मिल में काम किया। इसके बाद बस कंडक्टर की नौकरी भी की। वहीं उनकी पत्नी यानी राज की मां एक चश्मे की दुकान में काम किया करती थीं। राज भी अपनी मां के साथ दुकान पर जाते थे। बचपन में अक्सर ही उन्हें दुकान के बाहर खड़ी एक कार की पिछली सीट पर सुला दिया जाता था। राज कुंद्रा का शुरुआती बचपन उस कार की पिछली सीट पर ही गुजरा। जब राज थोड़े बड़े हुए तो मां के साथ दुकान पर ही जाने लगे।
बचपन से ही समझी पैसे की कीमत- बतौर राज उनका बचपन कठिनाइयों में बीता। राज और उनकी दो बहनों को पालने के लिए माता-पिता ने काफी संघर्ष किया। बचपन से ही उनके मन में कुछ बड़ा करने की ख्वाहिश थी। हालांकि, उनके पिता ने कड़ी मेहनत कर एक के बाद एक कई व्यवसाय किए और घर की हालात को सुधारा। व्यवसायी के गुण कुंद्रा में बचपन से ही थे।

इतनी छोटी उम्र में कैसे किया बिज़नस शुरू ?

18 साल की उम्र में शुरू किया खुद का व्यवसाय- जब राज 18 साल के हुए तो पिता ने कहा, ‘या तो हमारा रेस्टोरेंट चलाओ या फिर खुद का काम शुरू करो...’ राज ने इसे गंभीरता से लेते हुए अपनी यात्रा शुरू कर दी। जेब में कुछ पैसे लेकर राज सबसे पहले दुबई गए। हीरा कारोबारियों से मिले, लेकिन बात नहीं बनी। राज वहां से नेपाल गए। कुछ पशमीना शॉल खरीदीं और उन्हें ब्रिटेन के कुछ ब्रान्डेड स्टोर के जरिए बेचना शुरू किया। जितना जल्दी ये कारोबार बढ़ा उतनी ही जल्दी इसमें प्रतिस्पर्धा भी बढ़ गई। इसके बाद हीरे का कारोबार करने राज दोबारा दुबई गए। तब से आज तक उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वो ट्रेडिंग,कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, शेयर्स, मीडिया, स्पोर्ट्स और गोल्ड ट्रेडिंग से जुड़ी करीब 10 कंपनियों पर मालिकाना हक या हिस्सेदारी रखते हैं।राज कुंद्रा को साल 2004 में एक ब्रिटिश पत्रिका ने सबसे अमीर एशियाई ब्रिटिश की लिस्ट में 198वां स्थान दिया था।
निजी लाइफ क्या राज है राज कुंद्रा का
शिल्पा से की दूसरी शादी- शिल्पा शेट्टी राज की दूसरी पत्नी हैं। इससे पहले राज ने कविता से शादी की थी, लेकिन ये शादी महज दो साल ही चली। राज और कविता की एक बेटी भी है। बिग ब्रदर जीतने के बाद ही राज की मुलाकात शिल्पा से हुई। ब्रिटेन में शिल्पा की लोकप्रियता भुनाने के लिए राज ने उनके नाम पर एक परफ्यूम S 2 लॉन्च किया। इस दौरान ही दोनों काफी करीब आ गए थे।
अब राज कुंद्रा किसी पहचान के मोहताज नहीं। उनका कद इतना बढ़ चुका है कि आज वो सितारा हैसियत रखते हैं। तमाम बड़े लोगों से उनके पर्सनल और प्रोफेशनल रिश्ते हैं। लेकिन फिर भी राज जमीन से जुड़े हुए हैं। उनका और शिल्पा का दो साल का बेटा विआन भी है। राज के अनुसार उनके और विआन के बचपन में अंतर है। लेकिन उनके लिए बेटे विआन को पैसे की कीमत समझाना एक चुनौती होगा। वो कोशिश करेंगे कि लग्जरी लाइफ होने के बावजूद उनका बेटा जमीन से हमेशा जुड़ा रहे।
 
Top