Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका की 33% जमींन में नही है पानी 

यह बातचौंकाने वाली हो सकती है, लेकिन सही है। अमेरिका की धरती 33 प्रतिशत से ज्यादा सूख चुकी है। वहां के ज्यादातर बांध खाली हैं और नदियों में भी बहाव नहीं है। हालात यहां तक बिगड़ चुके हैं कि अमेरिका के कुछ इलाके असाधारण सूखे की ओर बढ़ रहे हैं। 

usa land news of nasa

मूल स्थिति का पता लगाने के लिए अंतरिक्ष एजेंसी नासा काफी प्रयासों के बाद अंडरग्राउंड पानी का एक नक्शा तैयार करने में कामयाबी हासिल कर सकी है। उसकी रिपोर्ट से पता चला कि 33.5 प्रतिशत भूमि में पानी नहीं है। टेक्सास और ओकलाहामा जैसे राज्यों के हालात अच्छे हैं, जबकि नेवादा और कैलिफोर्निया में सूखा है और यह लगातार बढ़ रहा है। कैलिफोर्निया की 83 प्रतिशत भूमि चरम एवं असाधारण सूखे की स्थिति में है। पश्चिमी अमेरिका के इन हालात का प्रमुख कारण बारिश कम होना है। नासा ने सैटेलाइट फोटोग्राफी विंग और ग्रेविटी रिकवरी एंड क्लाइमेट एक्सपेरिमेंट (ग्रेस) सैटेलाइट की मदद से सूखे की मॉनिटरिंग करने वाली एजेंसी को यह मैप मुहैया कराया है। ग्रेस आसमान में स्कैल की तरह काम करता है। अमेरिका की धरती में सबसे ज्यादा पानी कोलारेडो रिवर बेसिन में है। ग्रेस से जुड़े वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाला तथ्य बताया कि साल 2004 के बाद से इस बेसिन के 5 करोड़ 30 लाख एकड़ क्षेत्र से पानी खत्म हो चुका है। कोलारेडो की प्रमुख झील मीड का जलस्तर वर्तमान में न्यूनतम स्तर पर है।

usa land does not have water, news about america, latest amazing thoughts about America, hindi mein jane america ko dekhiye nasa map of america agricultural land, us land water news of nasa, nasa news updates for america, NASA Land-Cover / Land-Use Change Program

 
Top