Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

बासी खाने की ताजी डिशेज कैसे बनाये व् कैसे ले इन सबका जयका 

तेज भूख लगी हो और घर में पका हुआ कुछ खाने के लिए हो तो हम बेचैन होने लगते हैं। ऐसे में कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं, जो आपकी भूख को शांत करने के लिए काफी होंगे। बस आपको देखना होगा कि आपके यहां कुछ बासी खाना रखा है या नहीं। अगर बचा हुआ है तो आप इस खाने का इस्तेमाल कर एक बेहतरीन डिश बना सकते हैं। अधिकतर शेफ्स भी बासी खाने का अच्छी तरह इस्तेमाल करना जानते हैं।
fresh food

कुछ डिशेस ऐसी होती हैं, जिनमें बासी खाने के इस्तेमाल से ही सही स्वाद पाता है। कुछ फूड ऐसे होते हैं, जो पकाए जाने के दूसरे दिन ही सही स्वाद देते हैं। हमने अपनी कुकिंग में बहुत से ऐसे प्रयोग किए हैं, जिनमें बासी खाने का इस्तेमाल किया गया था। पहले मुझे लगता था कि बासी खाने में सही स्वाद नहीं होता। इससे कैसे कोई डिश बनाई जा सकती है। मैंने अपने करियर के आगे बढ़ने पर जाना कि बासी खाना भी बेहतरीन होता है। इसका भी बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है। मैंने बासी खाने से बहुत-सी अलग-अलग डिशेस बनाई हैं, जिन्हें लोगों ने बहुत सराहा है। मैं अपने पाठकों के लिए दो खास डिसेज लेकर आया हूं, जिसमें बासी खाने का इस्तेमाल किया गया है।

स्ट्रॉबेरी एंड मिंट ट्राइफल
सामग्री >>  दो कप कटी हुई स्ट्रॉबेरी, बासी केक के कुछ टुकड़े, दस पुदीने के पत्ते, एक टेबल स्पून पिसी हुई शक्कर, एक नींबू का रस और फेंटी हुई क्रीम।
विधि >> एक बाउलमें स्ट्रॉबेरी, शक्कर, नींबू का रस और पुदीने के पत्ते डालें। इसे कम से कम बीस मिनट के लिए अलग रख दें। एक चपटे तले वाला गिलास या बाउल लें। इसमें स्ट्रॉबेरी डालें। इसके ऊपर केक के टुकड़ों को जमाएं। इसके बाद स्ट्रॉबेरी के मिक्स से निकले हुए पानी को इस पर डालें। अब इस पर फेंटी हुई क्रीम की परत बनाएं। इस प्रक्रिया को दोहराते हुए एक और परत स्ट्रॉबेरी, केक और क्रीम की बनाएं। अंतिम लेयर बनाने के बाद उसे क्रम से ढंक दें। स्ट्रॉबेरी और पुदीने के पत्तों के साथ सजाकर ठंडा करने के बाद सर्व करें।

सीयलरोटी
सामग्री >> चारबासी रोटियां, छह लहसुन की कलियां, दो टमाटर का पेस्ट, एक कटी हुई हरी मिर्च, कुछ करी पत्ते, एक टी स्पून सरसों के दाने, आधा टी स्पून हल्दी, दो टी स्पनू धनिया पाउडर, एक टी स्पून मिर्च पाउडर, दो टी स्पून नींबू का रस, एक टी स्पून तेल, नमक और हरा धनिया आवश्यकतानुसार।

विधि >> एकफ्राइंग पैन में तेल गर्म करें। इसमें सरसों डालें और उसे तड़तड़ाने दें। इसके बाद इसमें लहसुन डालकर उन्हें सुनहरा होते तक भूनें। अब करी पत्ते, टमाटर का पेस्ट, हरी मिर्च, नमक, हल्दी और धनिया पाउडर डालकर पांच से सात मिनट के लिए सेंके। इसमें डेढ़ कप पानी डालें। जब इसमें उबाल आने लगे तो इसमें रोटी के छोटे-छोटे टुकड़े करके डाल दें। इसमें हरा धनिया डालकर धीमी आंच पर उबलने दें। पानी को ठीक से सूख जाने तक उबालने के बाद हरा धनिया और नींबू का रस डालकर सर्व करें।

यदि तेज भूख लगी हो और कुछ फटाफट बनाना हो तो हमारे पास बहुत सीमित विकल्प होते हैं। ऐसे में रात के बचे हुए खाने का इस्तेमाल कर बेहतरीन डिसेज बनाई जा सकती हैं।

stale food making dishes, tips for digestive dishes, best and fresh food by stale food, stale food hindi news

 
Top