Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

कैसे रखें अपने शरीर की देखरेख, व हेल्थ टिप्स हिंदी में जाने

आने वाले दिनों में एक के बाद एक कई त्योिहार आने वाले हैं। जाहिर है स्कू ल और आफिस में छुटि्टयां भी होंगी। त्योहारों की छुट्टियों में कहीं बाहर जाने का प्लान अगर आपने पक्का कर लिया है, तो अपनी प्लानिंग में ब्यूटी से संबंधित कुछ बातों का भी ध्यान रखें। एप्पल स्किन क्लीनिक की कॉस्मे
सफर के दौरान भरपूर आनंद तो हमें मिलता है, लेकिन इस आनंद के साथ ही आपके शरीर और त्वचा के लिए कई तरह की समस्याएं भी खड़ी हो जाती हैं। ऐसे में आपकी सजगता जरूरी है, ताकि सफर के दौरान आपकी त्वचा भी मुस्कुराती रहे।
hindi tips for health and lifestyle
सख्त त्वचाः सफर के दौरान त्वचा का शुष्क या परतदार होना सामान्य बात है, खासकर जब तापमान में काफी अंतर हो। इसलिए +यात्रा शुरू करने से पहले और बाद में खूब पानी पिएं। इससे आपकी त्वचा नम रहेगी। एल्कोहल जैसे पेय पदार्थों से तौबा करें, इनसे त्वचा डिहाइड्रेट हो सकती है। चेहरे पर मॉइस्चराइजर या नमी लाने वाले फेस स्प्रे का प्रयोग करें। आंखों में सूजन हो, तो आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए खीरे की स्लाइस आँखों पर रख सकती हैं या कॉटन में गुलाब जल लेकर आंखों पर रख सकती हैं।
पैरों में सूजनः सफर के दौरान एक ही स्थान पर बैठे रहने से आपके पैर थक जाते हैं और इससे रक्त प्रवाह भी बाधित हो जाता है। इसलिए रक्तसंचार बनाए रखने के लिए हर दो घंटे पर थोड़ी देर के लिए खड़े हो जाएं या आसपास चक्कर लगा लें। सफर के दौरान आरामदेह जूते और ढीली जुराबें पहनें, ताकि चलने में आसानी हो।  बॉडी में लिक्विड की कमी न होने दें। चाहे, तो पानी में इलेक्ट्रोलाइट भी मिला सकती हैं। यह जकड़न या खिंचाव के इलाज में काफी उपयोगी होता है। पैर ड्राई हो रहे हों, तो सोने जाने से पहले उन पर ग्लिसरीन लगा लें।
जेट लैगः अगर आप विमान से यात्रा कर रही हैं, तो आंखों पर पड़ने वाली रोशनी से बचने के लिए स्लीप मास्क पहनें और अपने दोनों हाथों को अपनी गोद में रखें। इससे आप रोशनी से बचते हुए अच्छी नींद ले सकेंगी आैर थकावट भी नहीं होगी।
बेजान बालः (Odd Hairs) नई जगह पर हो सकता हो कि पानी की क्वालिटी सही न हो। इसका असर आपके बालों पर भी हो। इसलिए शैंपू करने से पहले बालों को बोतलबंद पानी से भिगो लें, ताकि उसमें कैल्शियम ग्रहण करने की क्षमता कम हो सके। मृदु जल वाले क्षेत्र में बालों को ड्राई शैंपू से धोएं और इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
कील-मुंहासे: जब त्वचा में एक्स्ट्रा  आयल इकट्ठा हो जाता है, तो यह मुहांसों और दाग-धब्बों का कारण बनता है। इसलिए कहीं भी ट्रैवल करें, तो हर 5-6 घंटे पर चेहरा धोना न भूलें। अपने साथ एंटी-बैक्टीरियल फेसवॉश रखें। अपने साथ सैनिटाइजर रखें, ताकि हाथ स्वच्छ रह सकें और आपके हाथों के जरिये चेहरे तक गंदगी न पहुंचने पाए। साथ ही चेहरे पर मॉइस्चराइजर या नॉन-कॉमेडोजेनिक लोशन का इस्तेमाल करें, इससे आपके रोमछिद्र बंद नहीं होंगे।
सनस्क्रीनः (Sunscreen) सूर्य की यूवी किरणों से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां और चित्तियां पड़ सकती हैं। इसलिए अपने साथ मॉइस्चराइजर व सनब्लॉक हमेशा रखें।


 
Top