Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

रोजगार देने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंचा गुडगाँव शहर, आने वाले दिनों में और विस्तृत होगा दायरा कारोबार का चढ़ता जा रहा ग्राफ, प्रतिवर्ष 50 प्रतिशत की दर से हो रही ग्रोथ
it jobs in gurgaon

गुड़गांव: साइबर सिटी का ई-कॉमर्स सेक्टर युवाओं के लिए डेढ़ लाख नौकरियों की सौगात लेकर आ रहा है। एनसीआर में आने वाले डेढ़ वर्षों में यह क्षेत्र तकरीबन पांच लाख लोगों को रोजगार प्रदान करने की दिशा में गतिमान है।

बता दें कि ई-कॉमर्स कारोबार का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। सिर्फ गुड़गांव में कारोबार सालाना 50 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में इसका दायरा और विस्तृत हो जाएगा। इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि गुड़गांव में आईटी-आईटीईएस सेक्टर के बाद रोजगार देने के मामले में ई-कॉमर्स दूसरे स्थान पर आ गया है। इस क्षेत्र में इंजीनियरिंग, कॉमर्स और प्रबंधन की पढ़ाई करने वाले युवाओं के लिए नौकरी पाने का अच्छा अवसर है। आईएम वायर डॉट कॉम के सीईओ अंकुर दिनेश गर्ग का कहना है कि गुड़गांव में ई-कॉमर्स कारोबार शुरू करने वाली कंपनियां काफी आगे बढ़ गई हैं।
फ्लिपकार्ट (Flipkart) का गुड़गांव में कॉरपोरेट ऑफिस हैं।
इस कंपनी का लक्ष्य दो वर्षों में 50 हजार लोगों को रोजगार देने का है। गुड़गांव के बाद बंगलूरू भी ई-कॉमर्स मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है। ज्यादातर ई-कॉमर्स कंपनियां गुड़गांव से काम करना पसंद करती हैं। इसकी वजह है कि यह राजधानी दिल्ली से काफी नजदीक है। यहां पर रहने वाले लोग आर्थिक रूप से काफी संपन्न हैं। वहीं बड़ी-बड़ी कॉरपोरेट कंपनियां भी मौजूद हैं। साथ ही कंपनी में काम करने के लिए दक्ष लोग भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं।
पटौदी रोड है वेयर हाउस हब
पटौदी रोड (जमालपुर) ई-कॉमर्स कंपनियों के वेयर हाउस का सबसे बड़ा हब है। यहां पर फ्लिपकार्ट, जबांग और होम शॉप 18 समेत कई बड़ी कंपनियों के वेयर हाउस हैं। गुड़गांव शहर में रीयल एस्टेट के महंगा होने के कारण कंपनियां शहर के बाहर अपना वेयर हाउस बना रही हैं। वेयर हाउस के लिए कम से कम एक लाख स्क्वायर फिट जमीन की जरूरत होती है।
औसत पैकेज चार लाख रुपये
ई-कॉमर्स कंपनियों में वेतन भी बेहतर है। ई-कॉमर्स कंपनी कैश करो डॉट कॉम की को-फाउंडर स्वाती भार्गव बताती हैं कि इस सेक्टर में कार्यरत लोगों को औसतन चार लाख रुपये वार्षिक का पैकेज दिया जाता है। वहीं अनुभव और दक्षता के हिसाब से इससे ज्यादा भी मिलता है। उन्होंने बताया कि अगले महीने वह कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में 25 प्रतिशत और इजाफा करने जा रही हैं।
ये जॉब मौजूद (These jobs are available in private Sectors IT Companies)
  • टेक्निकल (Technical)
  • मर्चेंटाइज (Merchandize Jobs)
  • सोर्सिंग (Sourcing)
  • ऑर्डर मैनेजमेंट (Order Management)
  • कस्टमर सपोर्ट (Customer Support)
  • वेब स्टोर मैनेजमेंट (Web Store Management)
  • लॉजिस्टिक एंड वेयर हाउस (Logistics and Warehouse)    
  • कंटेंट क्वालिटी (Content Quality)
  • मार्केटिंग (Marketing)
  • अकाउंटिंग (Accounting)
 
Top