Menu

इक्विटी मार्केट(Equity  Market) में ऐसे करें शुरुआत: शुरू करने के लिए क्या जरूरी (Necessary Steps before investing in Equity Market)

शेयर बाजार या इक्विटी मार्केट में जब चाहे निवेश किया या निकाला जा सकता है। पिछले 5 सालों में सेंसेक्स(Sensex) का औसत सालाना रिटर्न 17.4 फीसदी रहा है। लंबी अवधि में हमेशा इक्विटी मार्केट ने अच्छा रिटर्न दिया है। कोई भी शेयर खरीदने से पहले उसके बारे में पूरा रिसर्च(Research) करें। अगर खुद की रिसर्च नहीं है, तो निवेशकों को इंडेक्स फंड(Index Fund) में ही लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए। लंबी अवधि में इंडेक्स फंड से अच्छा फायदा मिल सकता है। कंपनी के बिजनेस के बारे में जानकारी लें। कंपनी व उसके शेयर का का परफॉर्मेन्स(Performance) देखें। शेयरों का वैल्युएशन(Valuation) देखें। निवेशकों को शेयर खरीदने के साथ ही उसे बेचने का लक्ष्य तय करना चाहिए। टिप्स(Beware about Tips Investment) के आधार पर निवेश से बचें। आईपीओ या सेकेंडरी मार्केट में पैसा लगाते समय सावधानी बरतें।
Read also Basic Rules and Guides of Share Market or Stock Market

BSE/NSE, India Stock Market Recommendations, Live Stock
निवेशक अपना पोर्टफोलियो(Portfolio) बनाने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें। नए निवेशकों को छोटे निवेश से शुरुआत करनी चाहिए और काफी ज्यादा कंपनियों के शेयर ना खरीदें। एक ही सेक्टर की ज्यादा कंपनियों में भी पैसा नहीं लगाना चाहिए। निवेशक एफएमसीजी, फार्मा जैसे डिफेंसिव सेक्टर के शेयर अपने पोर्टफोलियो में शामिल करके अपना पोर्टफोलियो मजबूत कर सकते हैं।

क्या-2 डॉक्यूमेंट चाहिए आपको इक्विटी अकाउंट खोलते समय (How to Open the DEMAT Account)

इक्विटी निवेश के लिए बैंक एकाउंट(Bank Account), डीमैट एकाउंट(Demat Account), ट्रेडिंग एकाउंट(Trading Account) होना चाहिए। इक्विटी में आईपीओ(IPO), सेकेंडरी मार्केट(Secondary Market) या म्युचुअल फंड(Mutual Fund) के जरिए निवेश किया जा सकता है। आईपीओ या लिस्टेड शेयर(Listed Share) में निवेश करने से पहले निवेशकों को रिसर्च करके खुद की समझ से कंपनी के परफॉर्मेन्स, मैनेजमैंट को देखकर निवेश करना चाहिए।
Note This only of Education Purpose do not invest in behalf of this. You fully Responsible all profit losses.
 
Top