Menu

क्यों होते हैं बाल लाल (Why hair are red Color)

चाहे अड़ियल बुद्धि या फिर चुड़ैल या डायन।। लाल बाल वाले हमेशा बातों की वजह होते हैं। लेकिन वैज्ञानिक तौर पर ये 100 फीसदी सही है कि लाल बाल वालों की बायोलॉजी खास होती है।
दुनिया में प्राकृतिक तौर पर लाल बाल वाले लोग इतने कम हैं कि नीदरलैंड्स के ब्रेदा में सालाना उनका एक समारोह किया जाता है। कई लोग मानते हैं कि लाल बाल वाली औरतें चुड़ैलें या वैंपायर होती हैं और अड़ियल और गुस्सैल भी सिर्फ गप्पों में ही नहीं, विज्ञान में भी इन पर बहुत चर्चा होती है।

अंतरराष्ट्रीय (International):  ब्रिटेन में सबसे ज्यादा लाल बाल वाले लोग होते हैं। इनमें से अधिकतर स्कॉटलैंड के हैं। लेकिन मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, इस्राएल में भी लाल बाल वाले हैं। जर्मनी में जनसंख्या के दो फीसदी यानि करीब 16 लाख लोगों के बाल लाल हैं।
Why do red-haired people get picked on in Britain
लाइटहाउस (Lighthouse): लाल बाल बहुत खास हैं क्योंकि पूरी दुनिया में सिर्फ तीन प्रतिशत लोगों के ही बाल प्राकृतिक रूप से लाल होते हैं। नीदरलैंड्स के इस खास समारोह में पहुंचने वाले लोगों के लिए भी यह रोचक है।
 
क्या खत्म हो जाएंगे?

माना जा रहा है कि लाल बालों वाले लोग और कम हो सकते हैं और शायद पूरी तरह खत्म भी। विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले सौ साल में ये खत्म हो जाएंगे। लाल बाल वाला बच्चा तभी पैदा होता है जब माता पिता दोनों के बाल इसी रंग के हों।
 
लक फैक्टर (Luck Factor): ब्रिटिश रिसर्चरों ने पता लगाया कि दुनिया के 40 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, चाहे उनके बालों का रंग कुछ भी हो, जिनमें उत्परिवर्तित गुणसूत्र एमसी1आर पाया जाता है। यह जीन लाल बालों के लिए जिम्मेदार है। अगर माता पिता दोनों में यह जीन हो तो बच्चे के बाल लाल होने की संभावना 25 फीसदी होती है।
बड़ी मुश्किल (To be very Difficult)

अगर लाल रंग के बालों वाले व्यक्ति का ऑपरेशन होना हो, तो एनेस्थेशिया देने वाले की हालत पतली हो सकती है, क्योंकि कुछ लाल बाल वाली महिलाओं पर कई बेहोशी की दवाएं काम ही नहीं करती। उन्हें चुभाने या दबाने पर दर्द भी कम होता है।
 
सूरज से परेशानी (Problem form Sun raise): लाल बाल वाले लोग धूप में नहीं जा सकते। इन लोगों की त्वचा बहुत ही हल्के रंग की होती है क्योंकि इनमें मेलेमाइन की कमी होती है जो त्वचा और बालों के रंग का कारण होता है। लेकिन इसी वजह से सूरज की रोशनी त्वचा में जाकर अपने आप विटामिन डी बना सकती है।
एक बार लाल हमेशा
 लाल (One time Red than always red): लाल बालों वाले भले ही खुद जिद्दी न हों लेकिन उनके बाल जिद्दी होते हैं। क्योंकि बूढ़े होने पर भी इनके बाल सफेद नहीं होते। बल्कि वे ताम्र हो जाते हैं या फिर गुलाबी रंग लिए सुनहरे।
 
ताने (Irritating): लाल बाल वाली हर महिला को जीवन में एक न एक बार तो चुड़ैल का ताना सुनने को मिलता ही है। अक्सर लोग इनसे जलते हैं। औरतों के लाल बाल तो पसंद किए जाते हैं लेकिन मर्दों की कहानी अलग है।
यहां दूसरी परेशानी (Second Problem of Red Hairs)

लाल बाल वाले पुरुषों को सेक्सी नहीं माना जाता और उनकी मर्दानगी पर भी सवाल उठाए जाते हैं। फैशन फोटोग्राफर थॉमस नाइट ने अपनी प्रदर्शनी रेड हॉट में लाल बालों के बारे में पूर्वाग्रह खत्म करने की कोशिश की।
 
Top