Menu

वेब होस्टिंग क्या है?: वर्ल्ड वाइड वेब साइट साइटों एच टी एल एम, ग्राफिक और मल्टीमीडिया आदि से बना पाती है और ऐसे वेब सर्वर (कंप्यूटर) जिस पर यह फ़ाइलें रखी जाती हैं वेब होस्ट कहलाता है। अपनी वेबसाइट से इंटरनेट उपयोगकर्ता उस समय तक लाभ नहीं हो सकता जब तक आप अपनी वेबसाइट किसी वेब सर्वर पर अपलोड न करें। तथा वेब पेजज़ तक लोगों की पहुँच के लिए वेब सर्वर स्थायी इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए। जो कंपनियां वेब होस्टिंग की सुविधा प्रदान करती हैं उन्हें वेब होस्टेस कहते हैं।
How a Website Works and Why Do I Need Web Hosting
होस्टिंग कितने प्रकार होते हैं? (Types of Hosting)
होस्टिंग उद्योग के विकास के साथ वेब होस्टिंग विभिन्न श्रेणियों में विभाजित हो चुकी है। वेब होस्ट से पहले आपको उनके बारे जानना उपयोगी होगा। मूल रूप से आप वेब होस्टिंग के लिए वितरित किए होस्टिंग या और समर्पित होस्टिंग में से किसी एक का चयन करना होगा।
विभाजन हुआ होस्टिंग (Distributed Hosting) या आभासी होस्टिंग
विभाजन हुआ होस्टिंग में आपकी साइट के साथ अन्य साइटों एक ही सर्वर पर होस्ट की जाती हैं और बैंडविड्थ अन्य साइटों के साथ शेयर होती है। इस का मतलब है कि सर्वर पर होस्ट की गई किसी एक साइट पर अधिक दर्शकों आगमन आपकी साइट प्रभावित हो सकती है। चूंकि विभाजन किए होस्टिंग में सर्वर की देखभाल होस्टिंग कंपनी के जिम्मे होती है इसलिए आप आमतौर सर्वर पर एप्प्स न तो चला सकते हैं और न ही स्थापित कर सकते हैं। साथ ही, सक्योरेटी के हवाले से भी साझा होस्टिंग पर कई सवालिया निशान लगता है
को लवकीटड होस्टिंग (Co-located hosting)

को लवकीटड होस्टिंग में आप अपनी जरूरत के अनुसार सर्वर खरीद होस्टिंग कंपनी प्रदान कर देते हीं। होस्टिंग कंपनी अपको अपने सर्वर नेटवर्क से जोड़ देते हैं। को लो केटड में होस्टिंग कंपनी केवल नेटवर्क बहाल रखने की जिम्मेदार होती है जबकि सर्वर देखभाल आपकी जिम्मेदारी होती है। इस प्रकार की मेजबानी केवल बड़ी कंपनियां ही इस्तेमाल करती हैं। खासकर रूप में ऐसी कंपनियों की सर्वोच्च आवश्यकता है जो कोई संवेदनशील किस्म का अनुप्रयोग रन कर रहे हों या अपना डेटा किसी अन्य सर्वर पर रखने में खतरा महसूस करती हो।
समर्पित होस्टिंग (Dedicated Hosting)

समर्पित होस्टिंग में अपनी वेबसाइट के लिए एक पूरा सर्वर समर्पित कर दिया जाता है और आप अपने पर्सनल कंप्यूटर की तरह सर्वर तक पूरा कर होती है। समर्पित होस्टिंग पर आप कई साइटों भी होस्ट कर सकते हैं। सर्वर की देखभाल भी होस्टिंग कंपनी के जिम्मे होती है। हालांकि होस्टिंग इस प्रकार इन साइट के लिए उपयुक्त है जिन पर दर्शकों की अनुमानित संख्या 1000 से अधिक हो क्योंकि समर्पित वेब होस्ट में वेबसाइट के दर्शकों आम लोगों के साथ साझा बैंडविड्थ उपयोग नहीं कर रहे होंगे। इसलिए साइट तेजी से खुलती है।
डीडीकेटड होस्टिंग भी दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। एक Managed और दूसरी Unmanaged। पहले प्रकार में सर्वर की देखभाल, सक्योरेटी, डेटा बैकअप आदि की जिम्मेदारी होस्ट होती है। लेकिन अन्य प्रकार यह सभी काम आप खुद करने होते हैं। बहुत कम अवसरों पर unmanaged सर्वर नहीं है। क्योंकि किसी भी कंपनी या व्यक्ति के लिए सर्वर रीमोटली manage करना एक मुश्किल काम है। खासकर जब कि सर्वर पर कई सेवाओं को एक साथ चल रही हूँ।
समर्पित होस्टिंग खरीद होस्टिंग कंपनी भी बनाई जा सकती है जो कि अन्य संस्थाओं को साझा होस्टिंग की सुविधा प्रदान करती हो।
मुफ्त होस्टिंग

क्या मुफ्त होस्टिंग करना संभव है? (What is Free Hosting)
हाँ आप मुफ्त वेब होस्टिंग कर सकते हैं। लेकिन मुफ्त वेब होस्टिंग प्रदाता आमतौर साइट पर विभिन्न प्रकार के विज्ञापन लगा देते हैं उन पर पूरा भरोसा नहीं किया जा सकता कि कब तक मुफ्त सेवा करेंगे। हो सकता है कि आप एक महीने बाद अपनी साइट खोलें तो एक बड़ा सा विज्ञापन आपके मुंह चड़ा रहा हो। ग्राहक सहायता भी न के बराबर होती है। हां अगर आप आईटी के छात्र हैं तो दिल खोलकर मुफ्त होस्टिंग खाता बनाएँ और अधिकतम सीखने की कोशिश करें। मुफ्त होस्टिंग की सबसे बड़ी त्रुटि यह है कि आप सर्वर पर कस्टम डयूवैलपमनट नहीं मिलता। यानी अगर आप एक ऐसी वेबसाइट बनाना चाहते हैं कि कोल्ड फ्यूजन में बनाई गई हो तो इंटरनेट पर ढूंढने से भी आप कोल्ड फ्यूजन की मुफ्त होस्टिंग नहीं मिलेगी। इसके अलावा अगर आप एस क्यू एल सर्वर (SQL Server) मुक्त डेटाबेस इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं तो आपको यह नही मिलेगा।
मुफ्त वेब होस्टेस की एक छोटी सूची और उनके विवरण आप इस लेख में देख सकते हैं। अधिक होस्टेस के लिए गूगल डॉट कॉम पर सर्च कीजिए।
जितने समय तक वेब होस्ट सर्वर, सेवा करता रहता या जितनी देर के लिए वेब होस्ट सर्वर सक्रिय रहता है या उस पर होस्ट की गई साइट इंटरनेट पर उपलब्ध रहती है वह उसके ऊपर समय कहलाता है ।साइट दिन के चौबीस घंटे और साल के तीन सौ पीनसठ दिन ऑनलाइन रहना बहुत जरूरी है। आपकी साइट कितनी ही अच्छी क्यों न हो और सर्च इंजन उसकी रैंकिंग कितनी बेहतर क्यों न हो लेकिन अगर आप वेब होस्ट अच्छी स्पीड और ऊपर समय प्रदान करने में विफल हो जाए तो साइट कभी भी दर्शकों की एक अच्छी संख्या ्षा सल नहीं कर सकती। और दर्शकों की अनदेखी किसी वेबसाइट के लिए जहर हत्यारे का दर्जा रखती है।
एक अच्छा वेब होस्ट अप टाइम 99% प्रतिशत होता लेकिन यदि कोई होस्टिंग प्रदाता आपको 100 प्रतिशत अप सर्वर प्रदान करने का दावा करे तो निश्चित रूप से वह गलत है। हालांकि यह कहा जा सकता है कि वेब होस्ट क्षमता रखता है कि सर्वर 100 प्रतिशत ऊपर रख सके लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं दी जा सकती कि वह वास्तव पाए जाएगा। नेटवर्क त्रुटि, हैकिंग, सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर त्रुटि, बिजली की समस्याओं के अलावा कई अन्य कारणों की वजह से सर्वर किसी भी समय डाउन हो सकता है।
जिस होस्टिंग कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड 99% में से 5% से कम हो उसे कभी होस्टिंग न ख़रीदें क्योंकि आप निश्चित रूप से यह नहीं चाहेंगे कि आपकी साइट बंद रहे या डाउन रहे। इसके अलावा इस बात का यकीन है कि अपने संभावित वेब होस्टिंग कंपनी के पास ना पसंदीदा लोगों या हैकर्स को रोकने के उचित बंद प्रावधान मौजूद है
स्पीड (Speed Testing of Your Site)

स्पीड चेक करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप गूगल से सर्च करके बहुत से वेबसाइट में आप अपनी साईट के औसत रिस्पांस टाइम ऑफ़ देख सकते हैं अगर रेस्पोंसे टाइम 80 मिली सेकंड तक हो तो निश्चित रूप से आप सबसे अच्छा होस्ट चुनने जा रहे हैं।
 
Top