Menu

tips for job interview questions hind jobs sucess guidanceआप किसी जॉब के लिए आवेदन करते हैं, पर चयन नहीं होने पर निराश हो जाते हैं। ऐसी मनोवृत्ति ठीक नहीं है, क्योंकि इसका मतलब यह नहीं कि आप योग्य नहीं हैं। किसी जॉब का मिलना या न मिलना आपकी योग्यता के अलावा और भी कई बातों पर निर्भर करता है। इन कारणों पर नजर डालें, आप खुद समझ जाएंगे कि आपको हताश होने की जरूरत नहीं है बल्कि अपनी नए ढंग से अपनी रणनीति (स्ट्रैटेजी) बनाने की जरूरत है।
योग्यता कहीं ज्यादा न हो : हो सकता है कि आपने जिस पद के लिए आवेदन किया हो, उसकी तुलना में आपकी योग्यता ज्यादा हो। ज्यादा योग्यता अधिक सैलरी की मांग करती है। ऐसे में किसी पद के बिल्कुल अनुरूप जिसकी योग्यता होगी, उसे ही जॉब मिलने की अधिक संभावना रहती है। इसलिए अपनी योग्यता के अनुरूप ही जॉब के लिए आवेदन करें। अधिक योग्य होते हुए भी कम योग्यता वाले जॉब के लिए आवेदन करने से जरूरी नहीं कि वह जॉब आपको मिल ही जाए।
झूठ का सहारा : यदि आपने अपने बायोडाटा में कुछ ऐसी बातें लिख दी हैं, जो सही नहीं हैं, तो संभव है कि इंटरव्यू के दौरान उनका खुलासा हो जाए। इंटरव्यूअर इस मामले में दक्ष होते हैं और आपके सच और झूठ को समझने की उनकी जबरदस्त क्षमता होती है। इसलिए अपनी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव की सही जानकारी ही रिज्यूमे में दें।
मैनर्स : इंटरव्यू के दौरान अपने मोबाइल को स्वीच ऑफ रखना चाहिए। इसके अलावा इंटरव्यू के दौरान सतर्कता बेहद जरूरी है। बार-बार उबासी लेने और ढीले-ढाले नजर आने से योग्यता के बावजूद आप जॉब पाने में असफल हो जाते हैं।
बुराई नहीं : अपनी पुरानी कंपनी की यदि आप कोई बुराई करते हैं, तो अधिकांश इंटरव्यूअर इसे नापसंद करते हैं। इसके बजाय आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि आप भविष्य में कैसे बेहतर ढंग से काम करेंगे जो कंपनी के हित में हो, इसकी जानकारी दें। नए विचारों का सभी स्वागत करते हैं और इसका सकारात्मक फल मिलता है।
अपनी शर्तें न थोपें : आप कहीं जॉब मांगने जा रहे हैं, तो स्वाभाविक है कि आपको ही थोड़ा झुकना होना। जॉब के लिए आप नियोक्ता पर अपनी ही शर्तें थोपने लगेंगे तो ऐसे में भले ही आप अपनी जगह सही हों, जॉब से हाथ धो सकते हैं।
पहुंच का असर : शत-प्रतिशत तो नहीं, पर कई मामलों में जॉब के मामले में पहुंच का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में संभव है कि योग्यता के बावजूद आप जॉब पाने से वंचित रह जाएं। ऐसे में निराश होने की कतई जरूरत नहीं है, बल्कि नए सिरे से, नए उत्साह के साथ नए जॉब की तलाश के लिए निकल पड़ना है। योग्यता है तो जॉब मिलेगा ही!
 
Top