Menu

स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल्स आदि भी अपनी पर्सनल वेबसाइट बनाने में आज पीछे नहीं हैं। इंटरनेट पर कई ऐसे एडिटर्स उपलब्ध हैं, जहां आप बिना कोडिंग और प्रोग्रामिंग किए ही आकर्षक वेब पेज डेवलप कर सकते हैं। आम तौर पर वेबसाइट दो तरह की होती है- स्टैटिक और डायनॉमिक। स्टैटिक वेबसाइट वन-वे होती है जो नॉन-इंटरैक्टिव होती है। इसका कंटेंट प्री-डिफाइन्ड होता है। ऐसे वेब पेज को आम तौर पर एचटीएमएल (हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) की सहायता से तैयार किया जाता है। यह लैंग्वेज सीखने की दृष्टि से आसान है। डायनामिक वेबसाइट से आप लेटेस्ट इन्फॉर्मेशन ले सकते हैं और यह इंटरैक्टिव होती है।
how to design a website
इंटरनेट पर मौजूद वेब एडिटर्स की मदद से आप प्रोफेशनल वेब पेज बना सकते हैं। ये वेब पेजेज ही मिलकर वेबसाइट का रूप ले लेते हैं। इसके लिए किसी विशेष तकनीकी जानकारी की भी जरूरत नहीं है।
www.sea-Monkey.com, www. kompozer.net, www.trellian.com आदि एडिटर्स को आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। वेबसाइट को डेवलप करते समय होम पेज के डिजाइन पर विशेष ध्यान दें। साथ ही फॉन्ट, कलर, बैकग्राउंड, हाइपरलिंक, नेविगेशन आदि का भी ख्याल रखें, ताकि वेबसाइट आकर्षक दिखे।
वेब पेज तैयार होने के बाद इसे इंटरनेट पर अपलोड करने के लिए वेबसाइट होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। आप गूगल सर्च इंजन की सहायता से भी फ्री होस्टिंग साइट को सर्च कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई वेबसाइट्स फ्री सब-डोमेन उपलब्ध करवाती हैं। www.blogger.com www.wordpress.com एक नि:शुल्क वेब होस्टिंग साइट है।
वर्चुअल दुनिया का आधार हैं वेबसाइट्स। आप चाहें तो आप भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।
 
Top