Menu

कंप्यूटर और इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही इस बाबत कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है...

डिजिटल युग में कंप्यूटर यूजर्स के लिए अपने महत्वपूर्ण डाटा और इन्फॉर्मेशन को सुरक्षित रखना एक चुनौती है। वैसे तो आप कंप्यूटर और लैपटॉप में तो अपने डाटा रख ही सकते हैं, लेकिन सिक्योरिटी के लिए डाटा बैकअप के अन्य विकल्पों की जानकारी भी जरूरी है। वायरस या अन्य कारणों से यदि कंप्यूटर में स्टोर डाटा नष्ट हो जाए तो बैकअप डाटा से हमारा काम चल सकता है। आइए बात करते हैं डाटा बैकअप के कुछ विकल्पों के बारे में -
फ्लैश ड्राइव : डाटा बैकअप के लिए फ्लैश ड्राइव का उपयोग आम है, जिसे पेन ड्राइव भी कहा जाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा है पोर्टेबिलिटी, यानी इसे आप आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। फ्लैश ड्राइव की स्टोरेज क्षमता काफी होती है, जिसमें कई जीबी का डाटा स्टोर किया जा सकता हे। कुछ फ्लैश ड्राइव इनक्रिप्शन को भी सपोर्ट करता है, जिससे गलत हाथों में पड़ने के बावजूद यह सुरक्षित रहता है। कोई मूविंग पार्ट नहीं होने के कारण यह टिकाऊ भी होता है।
क्लाउड स्टोरेज : बड़े स्तर पर डाटा स्टोर करने के लिए क्लाउड सर्विस भी एक विकल्प है। ऐसे सर्विस प्रोवाइडर बैकअप सुविधा भी प्रदान करते हैं। आमतौर पर बड़े स्तर पर बिजनेस और कॉरपोरेट कारोबार के लिए क्लाउड सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है।
एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव : एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव को सिस्टम में प्लग-इन कर आप अपने डाटा का बैकअप ले सकते हैं। नियमित रूप से डाटा बैकअप के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। यह पोर्टेबल डिवाइस होता है।
नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज ड्राइव : डाटा स्टोरेज के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है। इसे नैस (NAS) भी कहा जाता है। इसकी मदद से आप पूरे लोकल एरिया नेटवर्क (होम/ऑफिस) के डाटा का बैकअप ले सकते हैं। इसका साइज बड़ा होता है तथा नेटवर्क से अटैच सभी कंप्यूटर इसमें स्टोर डाटा को एक्सेस कर सकते हैं।
ऑनलाइन स्टोरेज : आप अपने डाटा को ऑनलाइन भी स्टोर कर सकते हैं। कुछ वेबसाइट्स ऑनलाइन स्टोरेज की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। आप कहीं भी रहें, इंटरनेट की मदद से आप इस ऑनलाइन स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ वेबसाइट पर यह सुविधा निःशुल्क है, जबकि कुछ के लिए चार्ज देना पड़ता है। यहां आप कई जीबी तक डाटा स्टोर कर सकते हैं।
इसके अलावा सीडी, डीवीडी, ब्लू रे, डिस्क आदि का इस्तेमाल भी डाटा स्टोरेज के लिए किया जाता है।
 
Top