Menu

डिजाइनिंग अब सिर्फ हॉबी का हिस्सा नहीं है, बल्कि यदि आपमें टैलेंट है तो किसी भी डिजाइनिंग फील्ड में आप कैरियर की राह बना सकते हैं। वर्तमान माहौल में पेंटिंग और कार्टून मेकिंग के अलावा भी डिजाइनिंग से संबंधित कई कैरियर विकल्प उपलब्ध हैं।
मोटर डिजाइनिंग
तकनीक में दिलचस्पी रखनेवाले स्टूडेंट्स के लिए मोटर डिजाइनिंग एक बेहतर कैरियर ऑप्शन है। खास तौर पर कार निर्माता कंपनियों द्वारा ऐसे प्रोफेशनल्स की नियुक्ति की जाती है। ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक करने के बाद आप इस फील्ड में खुद को बेहतर ढंग से स्थापित कर सकते हैं।
मुख्य संस्थान
सेंटर फॉर ऑटोमोटिव रिसर्च एंड स्टडीज, पुणे www.dypdc.com/
रुस्तमजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, ग्वालियर www.rjit.org
मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई www.mitindia.edu
फुटवियर डिजाइनिंग
वर्तमान माहौल में फुटवियर फैशन का एक अनिवार्य हिस्सा बन चुका है। इस फील्ड में बदलते ट्रेंड के अनुरूप प्रोफेशनल्स की जरूरत काफी बढ़ी है। फुटवियर डिजाइनर सैंडल, चप्पल, जूते, स्कूल शूज, स्पोर्ट्स शूज आदि की डिजाइनिंग करते हैं।
मुख्य संस्थान
फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, नोएडा www.fddiindia.com
सेंट्रल फुटवियर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, आगरा www.cftiagra.org.in
हरकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, कानपुर www.hbti.ac.in
बिल्डिंग डिजाइनिंग (आर्किटेक्चर/इंटीरियर/लैंडस्केपिंग)
बिल्डिंग डिजाइनर को आर्किटेक्ट भी कहते हैं। किसी इमारत की रूपरेखा निर्धारित करने के अलावा ऐसे प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनर अथवा लैंडस्केपिंग डिजाइनर के रूप में भी काम करते हैं। आर्किटेक्ट मकान के ढांचे के अलावा उसमें इस्तेमाल होनेवाले मैटेरियल्स का भी विवरण पेश करते हैं। इंटीरियर डिजाइनर जहां घर के अंदर की रूपरेखा तय करते हैं, वहीं लैंडस्केपिंग डिजाइनर लॉन, गार्डेन आदि के निर्माण और सजावट के लिए जिम्मेदार होते हैं।
मुख्य संस्थान
स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर, सीईपीटी, अहमदाबाद www.cept.ac.in
स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, नई दिल्ली www.spa.ac.in
इंडस्ट्रियल डिजाइनिंग
साइंस के स्टूडेंट्स के लिए इंडस्ट्रियल डिजाइनर बनने का सुनहरा मौका होता है। इसके तहत विभिन्न उपकरणों, जैसे टीवी, कंप्यूटर, ईयरफोन, रेडियो, सेलफोन, ऑफिस एक्सेसरीज आदि की डिजाइनिंग की जाती है।
मुख्य संस्थान
इंडस्ट्रियल डिजाइन सेंटर, आईआईटी मुंबई www.idc.iitb.ac.in
सेंटर फॉर प्रोडक्ट डिजाइन एंड मैन्यूफैक्चरिंग, बेंगलुरु www.cpdm.iisc.ernet.in
वेब डिजाइनिंग/ग्राफिक डिजाइनिंग
एक ओर जहां पत्र-पत्रिकाओं, बुकलेट आदि की डिजाइनिंग के लिए ग्राफिक डिजाइनरों की जरूरत होती है, वहीं विभिन्न वेबसाइट्स की डिजाइनिंग हेतु वेब डिजाइनरों की मांग भी होने लगी है। इस फील्ड में रुचि रखनेवाले विद्यार्थी मल्टीमीडिया कोर्स करके भी फिल्मों, सीरियलों और विज्ञापनों में अवसर पा सकते हैं।
मुख्य संस्थान
जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली www.jmi.ac.in
एरिना मल्टीमीडिया, दिल्ली व अन्य केंद्र www.arena-multimedia.com
गेम डिजाइनिंग
जिस तेजी से कंप्यूटर गेम्स/ऑनलाइन गेम्स की लोकप्रियता बढ़ रही है, उससे इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी खूब मिलने लगे हैं। टैलेंटेड स्टूडेंट्स इस फील्ड में अच्छी कमाई कर सकते हैं।
मुख्य संस्थान
माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक्स, विभिन्न केंद्र www.maacindia.com
फ्रेमबॉक्स एनिमेशन, मुंबई www.frameboxx.in
फैशन डिजाइनिंग
फैशन डिजाइनिंग तो सदाबहार है। इससे संबंधित कोर्स के बाद न सिर्फ जॉब के अवसर उपलब्ध होते हैं, बल्कि यह स्वरोजगार के दृष्टिकोण से भी विद्यार्थियों के लिए बेहद मददगार है। टेक्सटाइल डिजाइनिंग का कोर्स करके भी फैशन इंडस्ट्री का हिस्सा बना जा सकता है।
मुख्य संस्थान
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली व अन्य केंद्र www.nift.ac.in
जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, जयपुर www.jdinstitute.com
पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, दिल्ली व अन्य केंद्र www.pearlacademy.com
एक्सेसरीज डिजाइनिंग
चाहे अच्छे लुक की बात हो या सुविधाओं की, फैशन की दुनिया एक्सेसरीज के बिना अधूरी है। एक्सेसरीज डिजाइनरों द्वारा ज्वेलरी, घडिय़ां, चूड़ियां, बेल्ट, क्लिप, हैंडबैग, ईयररिंग आदि विभिन्न वस्तुओं की डिजाइनिंग की जाती है।
मुख्य संस्थान
डिजाइन एंड इनोवेशन एकेडमी, नोएडा www.diaindia.co.in
इंडियन डायमंड इंस्टीट्यूट, सूरत www.diamondinstitute.net
डिजाइनिंग में शाइनिंग कैरियर
यदि आपकी रुचि डिजाइनिंग में है और आपमें क्रिएटिव टैलेंट भी है, तो डिजाइनिंग के विभिन्न विकल्पों में से किसी में भी कैरियर की दिशा निर्धारित की जा सकती है...
फर्नीचर डिजाइनिंग
डिजाइनिंग में कैरियर बनाने वालों के लिए फर्नीचर डिजाइनिंग भी एक बेहतर ऑप्शन बन चुका है। विभिन्न संस्थानों में इससे संबंधित कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें फर्नीचर बनाने से संबंधित तमाम बारीकियों से विद्यार्थियों को अवगत कराया जाता है।
मुख्य संस्थान
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद www.nid.edu
साउथ दिल्ली पॉलीटेक्निक फॉर वुमन, नई दिल्ली www.polytechnic-sdpw.com
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट एंड डिजाइन, जयपुर www.iicd.ac.in 
 
Top