Menu

निरंतर विस्तार पाती होटल इंडस्ट्री में कैरियर के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिसमें पैसा भी है और तरक्की के अवसर भी...
कुछ साल पहले तक होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स के सामने केवल होटल इंडस्ट्री और रेस्टोरेंट में नौकरी करने का ही विकल्प होता था। अब स्थितियां बदल चुकी हैं। होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद कैरियर के लिए विभिन्न क्षेत्रों के दरवाजे खुल गए हैं। होटल इंडस्ट्रीज में आए जबरदस्त बूम के कारण कॉलेजों में प्लेसमेंट की स्थिति भी अब काफी बेहतर है।
होटल इंडस्ट्री और पर्यटन
होटल इंडस्ट्री का सीधा जुड़ाव टूरिज्म से होता है। यदि पर्यटक आते हैं तो इस सेक्टर को काफी बढ़ावा मिलता है। एसोचैम और यस बैंक के एक संयुक्त अध्ययन के मुताबिक, भारत में पर्यटन क्षेत्र के बढ़ते कारोबार के चलते अगले एक दशक में यह दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2010 से 2019 के बीच पर्यटन एवं यात्राओं के मामले में भारत सबसे तेजी से विकसित होने वाला पांचवां सबसे बड़ा देश होगा।
योग्यता
4 वर्षीय बी.एच.एम.सी.टी. कोर्स में एडमिशन के लिए अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इस इंडस्ट्री में कामयाब होने के लिए कुछ व्यक्तिगत गुणों का होना भी जरूरी है, जैसे मृदुभाषी होना, सदैव हंसमुख बने रहना, सेवा-सत्कार को धर्म की श्रेणी में रखना आदि।
कोर्स की अवधि
गौतम बुद्ध प्राविधिक विश्वविद्यालय एवं महामाया प्राविधिक विश्वविद्यालय से सम्बद्ध बी.एच.एम.सी.टी. कोर्स की अवधि 4 वर्ष की है। इसमें पहले साढ़े तीन वर्ष पढ़ाई की अवधि है तथा बाद के 6 महीने के लिए छात्रों को विभिन्न होटलों में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग पर भेजा जाता है।
नौकरी के अवसर
होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आप होटल एवं हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। होटलों में किचन मैनेजमेंट, हाउसकीपिंग मैनेजमेंट, एयरलाइन कैटरिंग, केबिन सर्विसेज, गेस्ट या कस्टमर रिलेशन आदि में मौके पा सकते हैं। इसके अलावा फास्ट फूड चेन, रिजॉर्ट मैनेजमेंट, क्रूज शिप, रेलवे या बैंक में कैटरिंग सर्विस आदि में भी अवसर उपलब्ध होते हैं। आप टीचिंग व स्वरोजगार की राह भी अपना सकते हैं।
प्रमुख संस्थान
नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट ऐंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नोएडा
www.nchmct.org
सुंदरदीप कॉलेज ऑफ होटल मैनेजमेंट, गाजियाबाद
www.sunderdeep.ac.in
एच.आर. इंस्टीटयूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, गाजियाबाद
www.hrit.ac.in
ऑबेराय सेंटर ऑफ लर्निंग ऐंड डेवलपमेंट, नई दिल्ली
www.oberoihotels.com
जेपी इंस्टीटयूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, मेरठ
www.jpihm.com
आईआईएमटी होटल मैनेजमेंट कॉलेज, मेरठ
www.iimtindia.net
 
Top