Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

बारहवीं के बाद कई ऐसे युवा होते हैं, जो लीक से हटकर अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। ऐसे ही विद्यार्थियों के लिए स्पा थेरेपी एंड मसाज जैसा कैरियर विकल्प उपलब्ध है। नया सेक्टर होने के कारण इस इंडस्ट्री में ट्रेंड प्रोफेशनल्स काफी कम हैं, जबकि पिछले कु्छ सालों में इससे संबंधित स्किल्ड प्रोफेशनल्स की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में स्पा थेरेपी एंड मसाज का चयन भी कैरियर विकल्प के रूप में किया जा सकता है।
कार्य की प्रकृति
स्पा थेरेपी के तहत एरोमाथेरेपी और मसाज तो शामिल हैं ही, अब इसमें ब्यूटी थेरेपी, फिटनेस और न्यूट्रीशन को भी शामिल किया गया है। मसाज, बाथ, योग, मेडिटेशन, नेचुरल फूड, हीट थेरेपी, बॉडी रेप्स, मड रेप्स, बॉडी पॉलिशेज आदि के जरिए शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकाला जाता है। इससे बॉडी व स्किन, दोनों को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है। इसमें मसाज के जरिए मसल्स पर एक खास तरह का प्रेशर डाला जाता है, जो तनाव व थकान मिटाने के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मददगार है। भारत में केरल की स्पा थेरेपी दुनिया भर में प्रसिद्ध है।
कोर्स और शैक्षणिक योग्यता
आप चाहें तो 10वीं के बाद स्पा थेरेपी में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा 12वीं के बाद डिप्लोमा इन ब्यूटी थेरेपी, ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन स्किन एंड ब्यूटी थेरेपी और अन्य शॉर्ट टर्म कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है।
व्यक्तिगत गुण
ग्राहकों के प्रति आपका एटीट्यूड बेहद केयरिंग होना चाहिए। तभी आप उनका उपचार सही ढंग से कर पाएंगे। इसलिए धैर्य का गुण भी जरूरी है। आपको गुड लिस्नर होना चाहिए। ग्राहकों की समस्या को बेहतर ढंग से समझने के लिए यह जरूरी है। हेल्थ एंड सेफ्टी स्टैंडर्ड्स को लेकर आपको सजग रहना होगा।
मौके कैसे-कैसे
स्पा थेरेपी एंड मसाज से संबंधित कोर्स करने के बाद आपके लिए कई जगहों पर अवसर उपलब्ध होते हैं। वेलनेस सेंटर, हॉस्पिटल, स्पा क्लब, होटल स्पा, रिजॉर्ट्स आदि में ऐसे प्रोफेशनल्स को मौके मिलते हैं। यहां मसाज थेरेपिस्ट, फिटनेस अटेंडेंट, स्पा सेंटर मैनेजर आदि के रूप में जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा, सेल्फ एंप्लॉयमेंट की राह भी चुनी जा सकती है।
अंजू निर्वाण
अमर उजाला उड़ान, 30 जुलाई, 2014
जॉब ही नहीं, स्वरोजगार के भी मौके
स्पा थेरेपी की समझ रखना और कस्टमर की जरूरतों के अनुसार उपचार को अंजाम देना ही आपको इस क्षेत्र में सफल बना सकता है। तकनीकी जानकारी दुरुस्त रखने के अलावा सेवा की भावना भी खुद में विकसित करें।
  • आनंदा स्पा इंस्टीट्यूट, हैदराबाद
  • www.anandaspainstitute.com
  • ब्लॉसम कोचर कॉलेज ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स एंड डिजाइन, नई दिल्ली
  • www.bkccad.com
  • ऑरेन इस्टीट्यूट ऑफ ब्यूटी एंड वेलनेस, चंडीगढ़
  • www.orane.co
  • स्पाएड एकेडमी, कोडूंगालोर, केरल
  • www.spaedacademy.com
 
Top