Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

आईबीपीएस के सीडब्ल्यूई एग्जाम के माध्यम से बैंक में पीओ/मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में काम करने की आपकी इच्छा पूरी हो सकती है...
IBPS PO Syllabus 2015 (Pre - Mains) CWE PO/MT 5 Pdf
बैंकों की नौकरी आज भी युवाओं को काफी आकर्षित करती है। यदि आप भी बैकों में प्रॉबैशनरी ऑफिसर अथवा मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में कार्य करने के इच्छुक हैं, तो इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) द्वारा आयोजित होने वाली ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन करें। फिलहाल इससे संबंधित सीडब्ल्यूई पीओ/एमटी-4 एग्जाम की अधिसूचना जारी की जा चुकी है।
कौन-कौन से बैंक
कई बैंक हैं, जो इस टेस्ट के माध्यम से ही अपने लिए कर्मचारियों का चयन करते हैं, जैसे इलाहाबाद बैंक, कैनरा बैंक, आंध्रा बैंक, विजया बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, देना बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईडीबीआई बैंक आदि।
परीक्षा का स्वरूप
इसके तहत 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे, जिन्हें 2 घंटे में हल करना होगा। इसका विवरण इस प्रकार है- रीजनिंग (50 अंक), इंग्लिश लैंग्वेज (40 अंक), क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (50 अंक), जनरल अवेयरनेस/नॉलेज ऑफ बैंकिंग इंडस्ट्री (40 अंक) और कंप्यूटर नॉलेज (20 अंक)। अंग्रेजी को छोड़कर अन्य सभी प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी, दोनों में ही होंगे। इसमें नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .25 अंक काट लिए जाएंगे।
आयु सीमा
आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 और अधिकतम 30 वर्ष निर्धारित है। आयु सीमा का आकलन 1 जुलाई, 2014 के आधार पर किया जाएगा। विभिन्न श्रेणियों में उम्र संबंधी छूट की भी व्यवस्था है।
शैक्षणिक योग्यता
मान्यताप्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट अभ्यर्थी इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसी भी संकाय के अभ्यर्थी आवेदन के हकदार हैं।
परीक्षा केंद्र
पूरे देश में इस ऑनलाइन टेस्ट के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, जो लगभग सभी राज्यों में फैले होंगे।
इंटरव्यू
ऑनलाइन टेस्ट में सफल होने पर अभ्यर्थियों को संबंधित बैंकों द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए 100 अंक निर्धारित होंगे। अंतिम चयन 80 : 20 के अनुपात में सीडब्ल्यूई एग्जाम और इंटरव्यू के संयुक्त प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा।
कैसे करें आवेदन
इस टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था है। इस बाबत विस्तृत जानकारी आप संबंधित वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
एक नजर
ज्यादा जानकारी व नवीनतम सुचना के लिए साईट देखिये: www.ibps.in
 
Top