Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

इंजीनियरों और तकनीकी डिग्रीधारियों के लिए भी भारतीय सेना में तमाम रिक्तियां समय-समय पर निकलती रहती हैं। इसी क्रम में नौसेना की एग्जीक्यूटिव ब्रांच (जनरल सर्विस, हाइड्रो कैडर और आईटी) और टेक्निकल ब्रांच (इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, सबमेरिन स्पेशलाइजेशन, नवल आर्किटेक्चर) के लिए जारी रिक्तियों से संबंधित अधिसूचना पर भी नजर डाली जा सकती है। ये रिक्तियां शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के तहत निकाली गई हैं, जिसके तहत नियुक्ति 10 वर्षों के लिए होती है।
आयु सीमा
आवेदकों की न्यूनतम आयु सीमा साढ़े 19 और अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित है।
योग्यता पर नजर
आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम-से-कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित ब्रांच में बीई/बीटेक की डिग्री होनी चाहिए। महिला अभ्यर्थी सिर्फ नवल आर्किटेक्चर के लिए आवेदन कर सकती हैं। उम्मीदवारों का अविवाहित होना भी जरूरी है।
शारीरिक मापदंड
पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी. और महिला अभ्यर्थियों की 152 सेमी. होनी चाहिए। लंबाई के अनुपात में ही वजन का होना भी जरूरी है। आंखों की रोशनी भी निर्धरित मापदंड के अनुसार होना चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट देखें।
चयन प्रक्रिया
शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। फिर चुने गए अभ्यर्थियों को सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए बेंगलुरु, भोपाल, कोयंबटूर और विशाखापट्टनम में केंद्र बनाए जाएंगे।
एसएसबी इंटरव्यू
चयन से संबंधित एसएसबी इंटरव्यू का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में इंटेलीजेंस टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन और डिस्कशन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इस चरण के सफल उम्मीदवार दूसरे चरण के लिए जाएंगे, जहां उनको साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट और इंटरव्यू का सामना करना होगा। इसके बाद अंतिम चयन से पहले सफल उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट भी होगा।
आवेदन कैसे करें
आवेदकों को ऑनलाइन माध्यम से ई-एप्लीकेशन भरना होगा। इस बाबत विस्तार से जानकारी नौसेना की वेबसाइट पर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन के बाद उसका प्रिंटआउट भी निर्देशानुसार इस पते पर भेजना होगा - पोस्ट बॉक्स नं. - 04, चाणक्यापुरी पीओ, नई दिल्ली - 110021। आवेदन-पत्र को साधारण डाक से ही भेजें। 
  • वेबसाइट (website: www.nausena-bharti.nic.in )
 
Top