Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

याद कीजिए, आर्मी के बैंड में थैलेनुमा वाद्य-यंत्र में हवा भरकर संगीत निकालने की कला को। सुंदर कपड़ों में सजे-धजे सेनानी एक साथ लयबद्ध होकर बैग पाइप बजाते हैं। कभी-कभार शादी-विवाह में भी इस वाद्य-यंत्र को देखा जा सकता है। बैग पाइप के अलावा अन्य कई वाद्य-यंत्रों का इस्तेमाल भी इसके तहत किया जाता है। तमाम स्कूल भी अपने सभी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बैंड का प्रयोग करते हैं। जाहिर है, जब स्कूलों में बजता है तो इसके प्रशिक्षकों की भी जरूरत होगी ही।
कई तरह से फायदेमंद
एक ओर जहां विभिन्न जरूरतों के कारण बैंड संचालन करने वालों और इससे संबंधित वाद्य-यंत्र बजाने वालों की जरूरत बढ़ती जा रही है, वहीं यह किसी एक्सरसाइज से कम नहीं है। बैगपाइपर हो या अन्य वाद्य-यंत्र, उन्हें बजाने से शारीरिक कसरत हो जाती है। आज यह सिर्फ मनोरंजन नहीं, बल्कि कॅरियर के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण विकल्प बन गया है।
कोर्स और शैक्षणिक योग्यता
इसके तहत कई तरह के कोर्स हैं, जैसे बैग पाइप मेजर, ड्रम मेजर, बैंड मास्टर, यंग ब्वॉयज कोर्स आदि। इस कोर्स को करने का समय मात्र 6 माह है। कोर्स पूरा होने के बाद परीक्षा होती है। इसमें प्रवेश पाने के लिए न्यूनतम शिक्षा सीमा मात्र 10वीं पास है। इसे सीखने के लिए आयु सीमा 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। कोर्स के दौरान बैग पाइप-स्केल, गीत और मार्च, ड्रमिंग अभ्यास, वाद्य यंत्र का रखरखाव, लीडरस्टिक अभ्यास, सैल्यूट, मार्च निकालने की तकनीक, बैंड पर नियंत्रण, स्कूल बैंड तकनीक आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाती है।
अवसर कैसे-कैसे
कोर्स को करने के बाद विभिन्न सुरक्षा बलों में अवसर मिलते हैं। बैंड ग्रुप में भी मांग बनी रहती है। किसी पब्लिक स्कूल में बतौर बैंड टीचर नियुक्ति हो सकती है। शादी-ब्याह जैसे समारोहों में बैंड की लोकप्रियता को देखते हुए इससे संबंधित स्वयं का कारोबार शुरू किया जा सकता है। उमा रावत
मुख्य संस्थान
शादी-ब्याह से सुरक्षा बलों तक बैंड की जरूरत के मद्देनजर इसे भी कैरियर विकल्प के रूप में आजमाया जा सकता है...
  • इन्वेंशन-ए बैगपाइप बैंड एंड म्यूजिक एकेडमी, नई दिल्ली व अन्य केंद्र
  • www.theinvention.org
  • भारत रक्षक बैंड स्टैंड, पचमढ़ी, मध्य प्रदेश
  • www.bharatrakshak.com/bandstand
  • नेशनल पुलिस बैंड इंस्टीटयूट, खादरपुर, गुड़गांव
  • http://crpf.nic.in/crp_t.HTM
  • मोदी स्कूल, लक्ष्मणगढ़, राजस्थान
  • http://modyschool.ac.in/school.php  
 
Top