Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

जिस रफ्तार से इंटरनेट का विस्तार हो रहा है, उसी तेजी से साइबर क्राइम भी बढ़ रहे हैं। साइबर क्राइम से निपटने के लिए आज साइबर लॉ एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ गई है। वर्तमान माहौल में साइबर लॉ एक बेहद अहम क्षेत्र है, जहां आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। तकनीकी रफ्तार से समाज का सकारात्मक तालमेल बना रहे, इसके मद्देनजर साइबर लॉ एक महत्वपूर्ण कॅरियर विकल्प बन गया है। इस क्षेत्र में अभी अधिक प्रतियोगिता न होने के कारण संभावनाएं काफी हैं। साइबर अपराधों के विभिन्न पहलुओं में आपकी दिलचस्पी होनी चाहिए। इससे जुड़े कानूनी पहलुओं पर अपने विचार देकर आप ऐसे अपराधों पर नियंत्रण स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।
साइबर लॉ में कॅरियर बनाने के लिए आपको आईटी स्पेशलिस्ट होने की जरूरत नहीं है, लेकिन लीगल नॉलेज के साथ-साथ टेक्निकल नॉलेज होने से कॅरियर निर्माण में निःसंदेह काफी फायदा होगा। साइबर लॉ एक्सपर्ट के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए यह जरूरी है कि आप साइबर तकनीक के नए-नए पहलुओं से हमेशा अवगत होते रहें। तभी अपनी कानूनी जानकारी का इस्तेमाल आप इससे संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में कर सकते हैं।
लॉ एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से देश के लॉ संस्थानों में ही पढ़ाई के दौरान साइबर लॉ से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। हालांकि बहुत कम संस्थान हैं, जहां इसके लिए अलग से कोर्स कराए जाते हैं। इसके बावजूद विभिन्न संस्थानों में साइबर लॉ से संबंधित खास कोर्स उपलब्ध हैं। कोर्स के दौरान साइबर लॉ और साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी मूल बातें, नेटवर्क सुरक्षा, हमलों के प्रकार, नेटवर्क सिक्योरिटी के खतरे, हमले और खामियां, सुरक्षा संबंधी समाधान, उन्नत सुरक्षा प्रणाली आदि और इन सबसे जुड़े कानूनी पहलुओं के बारे में बताया जाता है। आईटी या लॉ की पढ़ाई कर चुके अभ्यर्थी अलग से साइबर लॉ से जुड़े पाठ्यक्रमों में अपना नामांकन करवा सकते हैं।
अगर अवसर की बात करें, तो साइबर क्राइम के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं निरंतर बढ़ती ही जा रही हैं। साइबर लॉ एक्सपर्ट सरकारी व निजी बैंकिंग सेक्टर, बीपीओ, आईबी, आईटी, शिक्षण संस्थान आदि जगहों पर अपनी सेवा दे सकते हैं। बड़े-बड़े प्राइवेट फर्म भी निजी तौर पर साइबर लॉ एक्सपर्ट को नियुक्त करते हैं। इसके अलावा आप एयरलाइंस, हेल्थकेयर, ट्रांसपोर्टेशन, इन्फ्रास्ट्रक्चर आदि क्षेत्रों में भी अपने लिए अवसर तलाश सकते हैं।  
 
Top