Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

साक्षात्कार में सफलता विषय-वस्तु से संबंधित आपकी जानकारी के अलावा आपके व्यवहार, आपकी बॉडी लैंग्वेज और आपके द्वारा पूछे जानेवाले सवालों पर निर्भर करती है। ऐसे में आप कुछ ऐसा न पूछ दें, जिससे आपका चयन ही खतरे में पड़ जाए। इंटरव्यू के दौरान ऐसे सवाल पूछने से बचें :
मेरी सैलरी कितनी होगी?
सैलरी को लेकर सबकी जिज्ञासा बनी रहती है, पर इंटरव्यू के दौरान इस संबंध में सीधे सवाल करना ठीक नहीं है। बातों-बातों में ही आप इसका अनुमान लगा सकते हैं। हां, यदि इंटरव्यूअर आपसे पूछे, तो आप सैलरी को लेकर जरूर अपनी बात कहें। इस बाबत अधिक सवाल करने का यही मतलब समझा जाएगा कि ज्यादा वेतन मिलने पर आप फौरन कहीं और चले जाएंगे।
कंपनी की कार्य प्रकृति क्या है? कौन-कौन से मुख्य काम किए जाते हैं?
यह कतई न पूछें। कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लेकर ही आप इंटरव्यू देने जाएं। ऐसे सवाल से कंपनी के प्रति आपकी विश्वसनीयता कम होती है।
पुरानी कंपनी का माहौल काम करने के दृष्टिकोण से अच्छा नहीं था?
इंटरव्यू के दौरान न तो पुरानी कंपनी और न ही वहां के किसी अधिकारी के विरुद्ध कोई टीका-टिप्पणी करें। जॉब बदलने की यदि आप यह कारण बताएंगे, तो इस जॉब से भी हाथ धो बैठेंगे।
किसी भी तरह की कमजोरी नहीं है? यह भी कोई बताने की बात नहीं
लगभग सभी इंटरव्यू में अपने गुणों के साथ-साथ अपनी कमजोरी के बारे में भी बताने को भी कहा जाता है। ऐसे में हिचकें नहीं, गुणों के साथ-साथ अपनी कमजोरी के बारे में भी जानकारी दें। इसके साथ ही यह भी बताएं कि आप उस पर विजय पाने के लिए किस प्रकार कोशिश करेंगे।
मुझे कुछ नहीं पूछना?
वैसे तो इंटरव्यू में आपको जवाब देने होते हैं, पर कई बार इंटरव्यूअर आपको भी कु्छ पूछने का मौका देते हैं। ऐसे में यह न कहें कि आपको कु्छ नहीं पूछना है। कुछ-न-कुछ जरूर पूछें। ऐसा नहीं करने पर आपको दूरदर्शी और प्रतिभाशाली नहीं समझा जाएगा।
साल में कितनी छुट्टियां मिलेंगी?
जॉब ज्वॉइन करने के बाद तो आपको इस बारे में पता चल ही जाएगा। इसलिए इंटरव्यू के दौरान सकारात्मक माहौल होने पर भी इस बाबत सवाल न पूछें। ऐसी जिज्ञासा काम से आपकी दूरी का द्योतक मानी जा सकती है।
मेरी ज्वॉनिंग कब से होगी?
जॉब पाने की व्यग्रता तो सबको होती है, इसके बावजूद इंटरव्यू के तुरंत बाद इस तरह के सवाल पूछना बेमानी है। बेकरार होकर कु्छ पूछने की बजाय विनम्रता से कुछ इस तरह से कह सकते हैं कि जल्द से जल्द मैं कंपनी को अपनी सेवा देना चाहता हूं।   
 
Top