Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

आज हम बात करेंगे hospital management course in India में क्या हैं career की सम्भावनाये 
स्वास्थ्य सेवाओं का जो आधुनिक रूप बना है, उसके तहत रोगियों का उपचार बेहतर ढंग से हो सके, इस दृष्टिकोण से अस्पताल प्रबंधन का महत्व अब पहले की तुलना में काफी बढ़ गया है। स्पष्ट है कि ऐसे में बेहतर Hospital Management के लिए संबंधित Professionals की जरूरत तो पड़ेगी ही।

कार्य का स्वरूप (Hospital Administrator Job Description & Outlook)

अस्पताल से संबंधित सभी व्यवस्थाओं पर Hospital Management Professionals की नजर रहती है, ताकि एक ओर जहां उपचार में किसी तरह की दिक्कत न आए, वहीं दूसरी ओर अस्पताल के प्रबंधन में किसी तरह की अव्यवस्था न हो। वित्तीय नियोजन, कर्मचारियों की सुविधा आदि कार्य भी उन्हें करने होते हैं।

शैक्षणिक योग्यता (Hospital management eligibility)

Bachelor of Hospital Management, Post Graduate in Hospital Administration, MBA in Hospital in Administration आदि इस क्षेत्र के मुख्य कोर्स हैं। Short Term से संबंधित Certificate Courses और Diploma Course भी हैं। कोर्स की प्रकृति के अनुसार ही इस क्षेत्र में शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग मांगी जाती है। इससे Medical और Non Medical, दोनों ही संकाय के अभ्यर्थी जुड़ सकते हैं। 12वीं (PCB Physics Chemistry Bilogy) के बाद Bachelor in Hospital Administration (BAH) में दाखिला लिया जा सकता है। Master in Hospital Administration (MHA) में किसी भी संकाय की Bachelor Degree के बाद Admission मिल सकता है।

व्यक्तिगत गुण (Skills and Personal Qualities)

प्रबंधन क्षमता के अलावा Communication Skills भी अच्छी होनी चाहिए। टीम वर्क के साथ काम करने की मता भी जरूरी है।

मौके यहां मिलेंगे (Career in Hospital Management and Administration)

ऐसे Professionals की मांग विभिन्न अस्पतालों, Nursing Center, मानसिक स्वास्थ्य संगठनों, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों, Fitness Center, पुनर्वास केंद्रों, दवाइयों और अस्पताल की आपूर्ति कंपनियों, चिकित्सा Software Companies, अस्पताल सलाहकार फर्मों आदि में बनी रहती है। उच्च शिक्षा प्राप्त करके आप Teaching Filed में भी कदम बढ़ा सकते हैं। अस्पताल प्रबंधन में विभिन्न पदों पर सेवा दी जा सकती है। अनुभव के साथ पद और वेतन में बढ़ोतरी होती जाती है।

चिकित्सा के साथ-साथ प्रबंधन के क्षेत्र में भी आपकी रुचि हो तो Hospital Management से संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं...
कोशिश करें कि Hospital Management से संबंधित Course किसी बेहतर संस्थान से Regular Mode से ही करें। इससे Job Market में आपकी Value बढ़ जाती है।
  • टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई
  • आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्ली
  • इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ऐंड मैनेजमेंट स्टडीज, नई दिल्ली
  • आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे
  • अपोलो इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, हैदराबाद
  • इंडियन सोसाइटी ऑफ हेल्थ एडमिनिस्ट्रेटर्स (ईशा), बेंगलुरु
  • www.ishaindia.org/html/brief.htm
  • साईं इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल एंड एलाइड साइंसेज, देहरादून 
 
Top