Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

Tourism and Hospitality Sector एक सदाबहार क्षेत्र है, जिसके तहत career के दृष्टिकोण से संभावनाएं पहले भी काफी अधिक थीं और आज भी हैं। इस क्षेत्र में अब तो और भी विस्तार आ गया है, जिससे अवसरों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है, न सिर्फ Job, बल्कि स्वरोजगार के दृष्टिकोण से भी। वर्तमान परिदृश्य में पर्यटन और आतिथ्य एक बेहतर career option है।
विशेषज्ञों का मानना है कि केंद्र में अब स्थिर सरकार होने से भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा और बाजार में सकारात्मक तेजी आएगी। ऐसे में पर्यटन, Aviation और आतिथ्य जैसे क्षेत्रों में भी विस्तार होगा, जिससे रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी। इस अनुकूल माहौल को भुनाने के लिए ही विभिन्न कॉलेजों और संस्थानों में इन क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की शुरुआत की जा चुकी है, जिसमें दाखिला लेकर इस क्षेत्र में खुद को स्थापित किया जा सकता है।
इन पाठ्यक्रमों के लिए यदि दाखिले से संबंधित पात्रता की बात करें, तो अधिकांश पाठ्यक्रमों में 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी दाखिला ले सकते हैं। कुछ तकनीकी पाठ्यक्रमों को छोड़ दें, तो किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी इसमें नामांकन करा सकते हैं। Full time courses के अलावा इस क्षेत्र में short term course भी उपलब्ध हैं। यदि पाठ्यक्रमों की अवधि की बात करें, तो 3 महीने से 3 साल तक की अवधि के कोर्स इस क्षेत्र में उपलब्ध हैं।
सभी पाठ्यक्रमों को अब संरचनात्मक रूप से काफी सुदृढ़ बनाया गया है। इन पाठ्यक्रमों के जरिये विद्यार्थियों को उन्नत प्रशिक्षण Module और कार्यात्मक ज्ञान के साथ तैयार किया जाता है, ताकि वे कठिन प्रतिस्पर्धा का सामना कर सकें। पाठ्यक्रमों को पूरी तरह से बाजार की जरूरत के अनुसार तैयार किया जाता है, जिससे प्रशिक्षित उम्मीदवारों की मांग Aviation, Tourism और Hospitality से संबंधित विभिन्न उद्यमों में बनी रहती है। कोर्स के बाद Executive से शुरुआत कर अपनी प्रतिभा के बल पर इसमें Manager जैसे पद पर भी पहुंचा जा सकता है।
इस क्षेत्र की खासियत यह है कि कोर्स के पश्चात जहां इसमें Jobs के विभिन्न अवसर उपलब्ध हैं, वहीं स्वरोजगार की भी तमाम संभावनाएं हैं। अनुभव प्राप्त करने के बाद आप अपने काम का भी शुभारंभ कर सकते हैं। घूमने-फिरने, सेवा-सत्कार और लोगों से मिलने-जुलने की आपकी इच्छा हो, तो आप इस ओर कदम बढ़ा सकते हैं।   
 
Top