Menu

Dream Goal, Work...जीवन में मनचाही सफलता प्राप्त करने के लिए इन तीन शब्दों पर ध्यान देना होगा। जीवन में आप जो कु्छ भी चाहते हैं, उसके सपने अवश्य देखें। फिर उन सपनों को हकीकत में बदलना ही अपना लक्ष्य बना लें। पर सिर्फ लक्ष्य निर्धारित करने से बात नहीं बनेगी। उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको काम करना होगा, निरंतर बाधाओं से लड़ते हुए आगे बढ़ना होगा।

कई लोग यह कहते हैं कि ज्यादा ऊंचे सपने देखना ठीक नहीं है। अंतत: इससे निराशा का ही सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों से दूर रहने में ही भलाई है। यदि सभी लोग ऐसा ही सोचने लगें, तो न व्यक्ति का विकास होगा और न ही समाज का। इसलिए सपने तो देखने ही चाहिए, वह भी खुली आंखों से। सोते हुए तो सपने सभी देखते हैं, पर ऐसे सपनों का कोई औचित्य नहीं है। दिन में जागते हुए सपने देखें और फिर उनको वास्तविकता का जामा पहनाने की कोशिश करें। दिवास्वप्न वहीं देखता है, जिसके मन में Career Development को लेकर कुछ कर दिखाने का जुनून होता है। इसके लिए व्यक्ति को अपने मस्तिष्क पर बल देना पड़ता है। जब इच्छा को दृढ़ विश्वास और लगन का साथ मिलता है, तो सपनों को हकीकत में बदलना मुश्किल नहीं होता।

ऐसा भी नहीं है कि सपने आप अपनी योग्यता के अनुरूप ही देखें, बल्कि ऊंचे सपने भी देखें। पर उसको पूरा करने के लिए खुद में योग्यता भी विकसित करें, अन्यथा ऐसे सपने किसी काम के नहीं होते। योग्यता को दुरुस्त रखकर ही आप अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ सकते हैं। यदि इच्छा हो, उत्साह भी हो और योग्यता न हो, तो नहीं बढ़ पाएंगे। योग्यता विकसित करने के तमाम उपाय करें। योग्यता के अलावा जो अन्य बाधाएं भी आएं, उन्हें दूर करने की कोशिश करें।

Time Management पर नजर रखना गाड़ी में ब्रेक लगाने जैसा है। जरा सी चूक होते ही दुर्धटना की आशंका बनी रहती है। जीवन में प्रत्येक काम को समय पर करने की आदत डाल लेनी चाहिए। टाइम मैनेजमेंट का ध्यान न रखने से आप लक्ष्य से दूर होते जाएंगे। इसके अलावा सपने को वास्तविकता में बदलने के लिए जानकारों से सलाह लेना भी अत्यंत जरूरी है, ताकि राह में आनेवाली बाधाओं का निराकरण बेहतर ढंग से किया जा सके। सबके सपनों का स्वरूप अलग-अलग हो सकता है, पर उनका पूरा होना तभी संभव है, जब उन सपनों को अपने दिल में बसा कर रखा जाए और उन्हें पूरा करने के लिए एक सुनियोजित योजना बनाई जाए। इस फॉर्मूले पर गौर करें- Dream देखें, Aim निर्धारित करें और Work करें! 
 
Top