Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

दुनिया के Success  Persons पर यदि नजर डालें, तो पाएंगे कि उनमें से Mostly एक ओर जहां अपने काम के प्रति समर्पित रहे, वहीं आराम का भी ध्यान रखा। यहां आराम का तात्पर्य खुद को Health रखने से है। सभी लोगों को प्रतिदिन काम और आराम के लिए चौबीस घंटे ही मिलते हैं। ऐसे में जो लोग व्यवस्थित तरीके से इस समय का सदुपयोग करते हैं, वे जीवन में सफलता की मंजिल पर पहुंचते हैं। जीवन में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि अपने सारे काम मन लगाकर किए जाएं। आज के काम को कल के लिए न टाला जाए। सफल लोग गलतियों के बावजूद काम करते रहते हैं और पीछे नहीं हटते। पर Hard work के साथ-साथ खुद की सेहत के प्रति सजग रहना भी जरूरी है।
इसमें कोई शक नहीं कि सफलता कर्म से जुड़ी है। जब कठिन परिश्रम करके हम किसी मंजिल को पाने के लिए प्रयत्नशील हो सकते हैं, तो फिर अपने सेहत को लेकर सजग क्यों नहीं रह सकते? काम के साथ-साथ आराम को भी यदि महत्व नहीं देंगे, तो सेहत खराब होगी और आप न तो अपनी प्रतिभा का उपयोग अपने लिए ठीक से कर पाएंगे और न ही दूसरों को या समाज को उसका पर्याप्त फायदा मिल पाएगा। यदि आप लगातार काम में जुटे रहेंगे, तो थकान महसूस करेंगे। ऐसे में काम करने का उत्साह कम होगा और कोशिश करने के बाद भी मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाएगा।
लक्ष्य पर अपना ध्यान केंद्रित रखना जितना आवश्यक है, उतना ही जरूरी है आराम, मनोरंजन और सेहत का भी ध्यान रखना। इन बातों का रखें ध्यान-
निरंतर काम के बीच थोड़ा-थोड़ा आराम जरूर करें। पुन: ऊर्जावान होकर काम में जुट जाएं। थके मन से किए गए काम का परिणाम मनचाहा नहीं मिल सकता।
अपने खानपान पर ध्यान दें। उम्र के अनुसार संतुलित आहार लें।
मनोरंजन भी जरूरी है, ताकि तनाव आपके पास नहीं फटके और आप Relax रह सकें। अपनी Intrest के अनुसार आप मनोरंजन के माध्यम का चयन कर सकते हैं।
पर्याप्त नींद भी जरूरी है। निरंतर कम नींद लेने से आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत खराब हो सकती है।
योग, ध्यान और व्यायाम से खुद को स्वस्थ बनाए रखें। इसमें निरंतरता बनाए रखें।
ईर्ष्या, द्वेष आदि से दूर रहकर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की सोच विकसित करें।
काम और सेहत का बेहतर तालमेल बनाकर ही स्वस्थ और सफल जीवन की रूपरेखा बनाई जा सकती है... 
 
Top