Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

रेलवे में अधिकारी स्तर की नौकरी चाहिए तो स्पेशल क्लास रेलवे एपरेंटिस एग्जामिनेशन (Special Class Railway Apprenctices' Examination SCRA) के लिए आवेदन किया जा सकता है। प्रत्येक वर्ष SCRA के लिए UPSC अधिसूसना जारी करता है।

रिक्तियों का स्वरूप (Vacancies Details for Railway SCRA)

इस प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से भारतीय रेलवे के मैकेनिकल डिपार्टमेंट में काम करने के अवसर आवेदकों को मिलते हैं।

आयु सीमा (Age Limit for UPSC SCRA Exam)

आवेदकों की न्यूनतम आयु सीमा 17 और अधिकतम 21 वर्ष निर्धारित है

शैक्षणिक योग्यता (Railway SCRA Exam qualification)

किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड अथवा विश्वविद्यालय से प्रथम या द्वितीय श्रेणी में 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी इसमें आवेदन के हकदार हैं। इंटरमीडिएट में मैथ्स अवश्य पढ़ा होना चाहिए। इसके अलावा फिजिक्स और केमिस्ट्री में से कोई एक भी विषय के रूप में होना आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया (Railway SCRA Selection Process and Question Papers)

आवेदकों को 600 अंकों की लिखित परीक्षा का सामना करना होगा, जिसमें प्रश्नों की प्रकृति Objective Type की होगी। इसके तहत तीन Paper (Each 200 Marks) होंगे और प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे की अवधि निर्धारित होगी। पेपर 1 में General Ability Test (English, General Knowledge, Psychological Test) पेपर 2 में Physical Science (Physics and Chemistry) तथा पेपर 3 में Maths से प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को Personality Test से रूबरू होना होगा, जिसके लिए 200 अंक निर्धारित हैं।

आवेदन कैसे करें (How to apply in Railway ACAR)

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम का सहारा लेना होगा। इससे संबंधित विस्तृत जानकारी यूपीएससी की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।
वेबसाइट :
  • www.upsc.gov.in/exams/notifications
  • www.upsconline.nic.in
 
Top