Menu

sarkarinaukripaper.com brings the Top Sarkari naukri Jobs like Banking, Railway, Teaching, Public Sector, Science-Research jobs recruitment 2016 Government Jobs in India from Central / State Governments, PSU, Courts, Universities and Armed Forces सरकारी नौकरी stock market, career guidance courses after 12th and tech news, in hindi Search investing for beginners, how to make money online and health news articles. Grab the Tech news like web hosting, blogging, blogger or seo, templates & tools

Subscribe us Follow by Email

कई लोगों की Writing में ऐसा दम होता है कि वह लोगों को पढ़ने पर मजबूर कर दे। अगर आप भी Writing में खुद को बेहतर मानते हैं और इसके साथ ही IT Sector की भी बेहतर जानकारी रखते हैं, तो एक Technical Writer के रूप में अपने Career की राहें निर्धारित कर सकते हैं। United Status Department of Labour Department की Report के अनुसार, यह क्षेत्र तेजी से Growth कर रहा है। यही वजह है कि Technical Writers का काम Outsource होकर भारत आ रहा है।

कई नामों से पहचान (An alternate career for engineering students)

Technical Writer का काम है उपभोक्ता विशेष वर्ग के लिए उत्पाद या सेवा के बारे में सरल तरीके से आवश्यक जानकारी मुहैया कराना। किसी-किसी कंपनी में Technical Writer को Information Developer, Document Specialist, Document Engineer या Technical Content Developer भी कहा जाता है। इन दिनों Technical Writing के क्षेत्र में Career की अच्छी संभावनाएं हैं।

कार्यक्षेत्र पर नजर (technical writer work from home jobs india)

टेक्निकल राइटर के काम का दायरा विभिन्न क्षेत्रों और नियोक्ता की मांग के अनुरूप तय होता है। वह केवल उत्पाद की विशेषताओं और क्रियान्वयन का सरलीकरण नहीं करते, बल्कि संगठनात्मक प्रक्रियाओं से संबंधित अधिनियमों, नियमों आदि का Clear Representations भी करते हैं। अपने उत्पाद और उसके प्रयोग की विभिन्न वस्तुओं को उपभोक्ता तक पहुंचाने के लिए कंपनियां जो Letter, brochure, prospectus आदि बनवाती है, उनको टेक्निकल राइटर की मदद से ही बनवाया जाता है। इसके अलावा ऐसे Right Project, Research Material, User Guide, Online Report, Graphical Presentation, Journals आदि बनाने का भी कार्य करते हैं।

योग्यता क्या हो (Eligibility Qualification for technical writing)

इस क्षेत्र में Career बनाने के लिए लेखन की क्षमता के अलावा कोई संबंधित Courses कर लेना फायदेमंद होता है। देश के कुछ शिक्षण संस्थानों में Technical Writing में Degree व Diploma से लेकर Certificate Courses भी चलाए जा रहे हैं। कुछ संस्थानों से Online Course भी किया जा सकता है। पत्रकारिता व जनसंचार, Advertisement, Information Technology (IT) और English Literature में Degree  हासिल कर चुके व्यक्ति इस क्षेत्र अपने लिए संभावनाएं तलाश सकते हैं।

अवसर कहां-कहां (technical writer jobs)

सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में टेक्निकल राइटर की मांग बढ़ती जा रही है। बडी-बडी IIT Companies, जैसे Tata Consultancy Services, Infosys, Infotech Global आदि में टेक्निकल राइटर की जरूरत बनी रहती है। विज्ञापन एजेंसियों, Software Developer Firms और Media में काफी संभावनाएं मौजूद हैं। अब तो सरकारी तंत्र में भी इनकी सेवाएं ली जाने लगी हैं। कोई जरूरी नहीं कि आप Job ही करें, अनुभव प्राप्त करके बतौर Freelancers भी आप काम कर सकते हैं।

List of Free Online Technical Writing Courses and Training Institutes

  • डॉक्यूमेंटेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर, बेंगलुरु
  • टेक्नोराइटर्स एकेडमी, पुणे
  • फॉर सी कंटेंट एक्सपर्ट्स, बेंगलुरु
  • टी. डब्ल्यू.बी. इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल कम्युनिकेशन, बेंगलुरु
  • एक्स.आई.सी, मुंबई
  • यूनिवर्सिटी ऑफ कालीकट, केरल
  • टेक्नोप्वॉइंट, बेंगलुरु 
 
Top