Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

बीटेक करने के बाद अब मेरी इच्छा एयर फोर्स में अपनी सेवाएं देने की हैं। इससे संबंधित प्रक्रिया के बारे में मुझे पूरी जानकारी दें?
जगदीश
बीटेक जैसी शैक्षणिक योग्यता हासिल करने के बाद इंडियन एयर फोर्स में जॉब प्राप्त करने के कई रास्ते आपके लिए खुलते हैं, जैसे-
डायरेक्ट एंट्री स्कीम : इस स्कीम के तहत 60 प्रतिशत अंकों के साथ बीटेक विद्यार्थी आवेदन के हकदार हैं। पुरुष और महिला, दोनों ही उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साल के मध्य और अंत में इससे संबंधित अधिसूचना प्रकाशित की जाती है।
http://careerairforce.nic.in से आप इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
कम्बाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम (CDS Exam) : किसी भी संकाय से स्नातक अभ्यर्थी सीडीएस परीक्षा में भाग ले सकते हैं, शर्त यह है कि 12वीं में मैथ्स और फिजिक्स का विषय के रूप में पढ़ा होना अनिवार्य है। रोजगार समाचार के अलावा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की वेबसाइट से आप इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के माध्यम से फ्लाइंग ऑफिसर : कम-से-कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बीटेक उत्तीर्ण अभ्यर्थी एसएससी के तहत फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में नियुक्ति पाते हैं। इसमें सिर्फ पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन के हकदार होते हैं।
स्क्रिप्ट राइटर के रूप में कॅरियर बनाने के लिए मुझे सलाह दें। संबंधित संस्थानों के बारे में भी बताएं?
रमण श्रीवास्तव
किसी बेहतर कहानी या घटनाक्रम को विजुअल रूप में ढालने के लिए स्क्रीनप्ले की जरूरत पड़ती है। स्क्रिप्ट राइटिंग या स्क्रीनप्ले लिखने की प्रक्रिया कई चरणों में संपन्न होती है, जिसके तहत धैर्य के साथ लेखन कार्य करना होता है। दर्शकों की रुचि के अनुसार नई कहानी पेश करने में यदि आप सक्षम हैं तो इस दिशा में कदम आगे बढ़ा सकते हैं। है। स्क्रिप्ट राइटिंग के दौरान प्रत्येक दृश्य और कैमरा एंगल का मुख्य रूप से ध्यान रखना जरूरी होता है। इससे संबंधित तकनीकी पहलुओं को किसी कोर्स के माध्यम से सीखा जा सकता है। इसके तहत फुल टाइम और पार्ट टाइम, दोनों तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। कुछ संस्थानों के नाम हैं :
  • यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई, मुंबई
  • www.mu.ac.in
  • भारतीय विद्यापीठ, स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स, पुणे
  • www.bharatividyapeeth.edu
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  • www.ftiindia.org
  • जी इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया आर्ट्स, मुंबई
  • www.zimainstitute.com
  • व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई
  • www.whistlingwoods.net
  • स्कूल ऑफ ब्रॉडकास्टिंग एंड कम्युनिकशन, मुंबई
  • www.sbc.ac.in
मैंने इग्नू से हिंदी विषय से पीजी की डिग्री हासिल की है। क्या मैं नेट में शामिल हो सकता हूं?
अरविंद सिंह
"यदि आपने किसी संस्थान,चाहे वह डिस्टेंस एजुकेशन से संबंधित ही क्यों न हो,से 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री(एससी/एसटी के लिए 50 प्रतिशत)हासिल की है तो आप नेट से संबंधित परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। संस्थान का डिस्टेंस एजुकेशन काउंसिल मान्यता प्राप्त होना जरूरी है"
एमबीबीएस के अलावा मेडिकल लाइन से जुड़े अन्य कैरियर विकल्पों के बारे में जानकारी दें?
आरती वर्मा
माइक्रोबायोलॉजी, फॉरेंसिक साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, बायोइन्फॉर्मेटिक्स जैसे विकल्पों के माध्यम से भी आप मेडिसिन के क्षेत्र में भविष्य बनाने का विचार कर सकती हैं। इसके अलावा रेडियोलॉजी, रेडियोग्राफी, इमेजिंग टेक्नोलॉजी जैसे विकल्प भी हैं। फार्मास्यूटिकल कंपनियों में सेल्स एग्जीक्यूटिव बनकर भी इस फील्ड से जुड़ा जा सकता है। मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन और केपीओ में भी अवसर मिलते हैं।
 
Top