Menu

sarkarinaukripaper.com brings the Top Sarkari naukri Jobs like Banking, Railway, Teaching, Public Sector, Science-Research jobs recruitment 2016 Government Jobs in India from Central / State Governments, PSU, Courts, Universities and Armed Forces सरकारी नौकरी stock market, career guidance courses after 12th and tech news, in hindi Search investing for beginners, how to make money online and health news articles. Grab the Tech news like web hosting, blogging, blogger or seo, templates & tools

Subscribe us Follow by Email

एक जैसा ही होगा CBSE School का Report Card सभी स्कूलों को जारी किया Performa 
cbse new session pattern formate for 9th 10th and 6th to 8th

6th से 9th और साथ ही 10th तक की कक्षाओं के Assessment Examination System में Changes, 2017-18 Session से ही होगा Applicable

Central Board of Examination (CBSE) ने 6th से 9th  और साथ ही 10वीं तक की कक्षाओं के असेसमेंट एग्जामिनेशन सिस्टम में बदलाव किया है। 6th से 9th कक्षा तक दो बार और 9th 10th कक्षा में सीबीएसई से जुड़े सभी स्कूलों को साल में एक बार ही परीक्षा आयोजित करानी होगी। बदलाव के तहत इनका नाम Term I और Term II नाम दिया गया है। इस आधार पर सभी School Report Card भी एक जैसे ही जारी करेंगे। 9th के लिए परीक्षा व्यवस्था रिपोर्ट कार्ड 10वीं जैसे रहेंगे।
यह व्यवस्था नए सत्र 2017-18 से ही लागू होगी। नई व्यवस्था का प्रोफार्मा स्कूलों को जारी कर दिया गया है। सीबीएसई बोर्ड के पदाधिकारियों के अनुसार कार्रवाई का मकसद शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारना है।

100 Marks का होगा Question Paper

First Term की परीक्षा 100 अंक की होगी। 20 अंक व्यवहार और शैक्षणिक गतिविधि के लिखित परीक्षा के 80 अंक। 20 अंक लिखित परीक्षा से पहले ही तय कर लिए जाएंगे। इनमें से 10 अंक पीरियोडिकल टेस्ट के रहेंगे। स्कूल द्वारा पीरियोडिकल टेस्ट की घोषणा तक कवर सिलेबस इसमें शामिल किया जाएगा। बाकी के 10 अंक दो जगह बंटेंगे। 5 नोटबुक सबमिट करने के और 5 अंक छात्र की समझ के। 20 अंक 80 अंकों की परीक्षा के साथ जोड़े जाएंगे। दूसरे टर्म की परीक्षा भी 100 अंक की ही रहेगी। इसमें भी 20 अंक छात्र की शैक्षणिक गतिविधि 80 लिखित परीक्षा के होंगे।

online  भी डालना होगा Report Card

एसेसमेंट एग्जामिनेशन सिस्टम में बदलाव के बाद CBSE से संबद्ध स्कूलों को रिपोर्ट कार्ड ऑनलाइन भी डालने की अनिवार्यता दी गई है। छठी के दूसरे टर्म के अंतिम चरण में पहली टर्म का 10% Syllabus, 7वीं कक्षा के दूसरे टर्म की परीक्षा में पहले टर्म का 20 percentage Syllabus, 8वीं के दूसरे टर्म के पेपरों में 30 प्रतिशत सिलेबस आएगा।

CBSE के इसी Session से Assessment Examination System में बदलाव 

New session से एसेसमेंट एग्जामिनेशन सिस्टम में बदलाव किया जा रहा है। पुराने Format पर ही सीबीएसई की परीक्षाएं कराने की गाइडलाइंस मिली है। इस Guidelines से स्कूल स्टाफ और बच्चों को अवगत करवा दिया गया है "CBSE"
 
Top