Menu

अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि उनके एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) का डिस्प्ले (Display) सही से काम नहीं कर रहा है। खराब पिक्सल (Rough Pixel), ब्लैंक स्क्रीन (Black Screen) और ब्लैक स्पॉट (Black Spot) जैसी शिकायतें भी सुनने को मिलती हैं। चूंकि स्मार्टफोन में टचस्क़ीन (Touch Screen) से ही सभी काम होते हैं, ऐसे में स्क्रीन की समस्या को छोटी नहीं कहा जा सकता, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसे ठीक नहीं किया जा सकता। यदि हार्डवेयर (Hardware) समस्या नहीं है, तो उसे घर पर ही आप खुद से ठीक कर सकते हैं
How to fix the touch screen on an Android cell phon

कुछ खास सावधानियां
फोन की स्क्रीन की समस्या को ठीक करने से पहले जांच लेंकि फोन की स्क्रीन कहीं से टूटी हुई तो नहीं है। स्क्रीन क्षतिग्रस्त है, तो कोई भी उपाय काम नहीं करेगा। अगर स्क्रीन सही है, तो कवर (Cover), स्टीकर(Sticker) या स्क्रीन गार्ड (Screen Guard) को निकाल दें और उसे अच्छी तरह से साफ कर लें।
अब आजमाएं इन नुस्खों को
सबसे पहले अपने एंड्रायड डिवाइस को रीस्टार्ट (Restart your Device) करें। अपने डिवाइस के पावर बटन (Power button) को 30 सेकंड के लिए दवाएं। इससे आपका फोन बंद होकर फिर से शुरू हो जाएगा। कभी-कभी रीबूट (Reboot) से ही समस्या का समाधान हो जाता है। यदि रीबूट होने के बाद भी स्क्रीन सही से कार्य नहीं कर रहा है, तो यह समस्या डाउनलोड किए गए किसी ऐप (App) की वजह से भी हो सकती है।
ऐप की समस्या को जांचने के लिए डिवाइस को सेफ मोड (Safe Mode) में बूट (Boot) करें। सेफ मोड में बूट (Safe Mode Boot) करने के लिए आपको फोन की ऑफ कर पावर बटन को कम से कम 20 सेकंड तक दवाकर रखना है। कुछ ही देर बाद आपके फोन में सेफ मोड़ में रन (run) करने का विकल्प आ जाएगा। ओके (OK) करने के बाद फोन ऑन हो जाएगा और आप सेफ मोड़ में जा सकते हैं। हालांकि फोन ब्रांड के हिसाब से सेफ मोड़ में स्टार्ट करने का तरीका अलग हो सकता है। सेफ मोड़ में आने के बाद स्क्रीन को टच करें। ' यदि वह सही तरह से कार्य कर रहा है और डिस्प्ले सही है तो समझें कि ऐप ही परेशान कर रहा था। ऐसे में हाल में इंस्टॉल  (Install) किए गए ऐप को अनइंस्टॉल करें और फिर फोन को रीस्टार्ट (Restart) कर दें।
कई यूजर फोन में अतिरिक्त फीचर्स को पाने के लिए एंड्रॉयड डेवलपर्स मोड ऑन (Android Developers Mode On)  कर देते हैं। इस कारण भी कभी-कभी स्क्रीन में लैग देखने को मिलता है और समस्या आती है। यदि आपने भी अपने फोन में डेवलपर्स मोड़ की ऑन कर रखा है और स्क्रीन में लैग, कंपन या अस्थिरता देख रहे हैं तो फिर सेटिंग में जाकर उसे बंद कर दें।
यदि स्क्रीनू में टूट-फूट नहीं है और वह सेफ मोड़ में सही तरह से कार्य कर रहा है। डेवलपर्स ऑप्शन भी ऑन नहीं है, लेकिन स्क्रीन में लैगया कंपन हो रहा है, तो आप फैक्ट्री रीसेट (Factory  Reset) का सहारा ले सकते हैं। याद रहे कि फैक्ट्री रीसेट से आपके डिवाइस (Device) से सभी डाटा खत्म हो जाएंगे, इसलिए पहले से वैकअप (Backup) जरूर ले लें। फैकटी रीसेट का विकल्प फोन की सेटिंग में जाकर बैकअप एवं रीसेट (Backup and Reset) में मिलेगा।
 
Top