Menu

Follow by Email

Subscribe us Follow by Email

मैं एनआईटी (NIT) से कंप्यूटर इंजीनियरिंग कर रहा हूं। मैं अपना एमएस यूएस से करना चाहता हूं। लेकिन मेरे पास सीजीपीए में अच्छा स्कोर नहीं है। यह बताएं कि छात्रवृत्ति हासिल करने की मेरी क्या संभावना है?
- रविश हांडा
अकादमिक परफॉर्मेस छत्रवृति प्राप्त करने की एकमात्र मानदंड है। बहुत सारी छात्रवृतियां (Scholarship) उपलब्ध हैं जिनकी अपनी आवश्यकता है। इसलिए यह सुनिश्चित कर लें कि जो छात्रवृति आप लेना चाहते हैं उसके लिए आप सभी मानदंडों को पूरा करते हों। इसके अलावा अपनी प्रोफाइल (Profile) को और मजबूत करने के लिए यह भी सुनिश्चित करें कि आपका जीआरई (GRE) और टॉफल (TOEFEL) का स्कोर अच्छा हो। इसमें आपका अच्छा स्कोर आपके सामान्य अकादमिक परफॉर्मस कि भरपाई करेगा।
how to get usa scholarship

इसके आलावा एक और महत्वपूर्ण कारक आपका नेतृत्व कौशल और खुद की इच्छा से किया हुआ परफॉर्मेस हो सकता है जो आपको अच्छे जीआरई स्कोर या अकादमिक परफॉर्मस करने वाले छात्रों से अलग पहचान बनाने में सहायक होगा। निबंध एवं डिलेट प्रतियोगिता जिन्हें आपने जीत हो या कुछ प्रकाशित पेपर और आपके स्कूल या कॉलेज द्वारा आपके काम की सराहना आपके आवेदन में और महत्व को बढ़ा देगा। अधिकांश छात्रवृति में एक निबंध लिखना होता है। यह निबंध आपके छात्रवृति लेने के कारणों को विस्तृत करने में मदद करता है और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा। इसलिए यह निश्चय करें कि आप वास्तविक जुनून के साथ प्रमाणित निबंध लिखें। अगर आप किसी अन्य निबंध से विचार लेना चाहते हैं तो केवल उनसे विचार लें कॉपी करने का प्रयास न करें।
 
Top