Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

कैसे हो सकता है स्मार्टफोन आपका दोस्त ना होकर दुश्मन जानिए आगे

www.nvrthub.com न्यूज़: रोहतक:- जैसा की हम सब जानते हैं प्रतिदिन एक ना एक कंपनी अपना एक नया गैजेट बाज़ार में लेकर आती हैं और हर कोई आज स्मार्टफोन का दीवाना है अब स्मार्टफोन के प्रति लोगो का इतना लगाव है की अभी ताज़ा सर्वे में पता लगा है की लोग अपनी बीवी को इतना पसंद या टाइम नही बिताते जीतन स्मार्टफोन पर व्यतीत करते हैं इस बात से यह अनुमान लगन लाजमी है की स्मार्टफोन अब व आने वाले दिनों में लोगो के सर चढ़ कर बोलेगा।
smarthphone-user-tips-for-today
लेकिन हो जाइये सावधान क्योंकि स्मार्टफोन आपके लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है यदि आप नही बरतेंगे सावधानी। स्मार्टफोन खरीदना आजकल इतना आसान हो गया की बस मार्किट में जाना और भिन्डी तरकारी की तरह ले आना होता है क्योंकि आप सारी जानकारी तो इन्टरनेट से पहले ही ले चुके होते हैं। लेकिन बात आती है खरीदने के बाद की। क्योंकि मोबाइल का बेहतर और सुरक्षित उपयोग ही आपको बेहतर मोबिलिटी का मजा दे सकता है। फोन को चालू करने से लेकर उसे बंद करने तक हर जगह आपको सावधान रहना होगा।

कैसे करें अकाउंट सेटिंग अपने नये स्मार्टफोन की 
स्मार्टफोन की खरीदने के बाद जैसे ही आप फोन को ऑन करेंगे सबसे पहले अकाउंट सेटिंग पर जाता है। जहां आपको अपना ईमेल अकाउंट लॉगइन करना होता है। आप चाहें तो बगैर लॉग इन के भी चालू कर सकते हैं लेकिन फिर स्मार्टफोन का मजा नहीं आएगा। ऑपरेटिंग के हिसाब से ईमेल अकाउंट अलग सेट करना होगा। 

कौनसे फ़ोन के लिए है किस अकाउंट से लॉग इन करना जरूरी है?

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए जीमेल अकाउंट, विंडोज फोन के लिए एमएसएन या लाइव डॉट कॉम अकाउंट और एप्पल फोन में आईoओoएस अकाउंट से लॉग इन करके आप बेहतर सर्विस का मज़ा ले पायंगे। अकाउंट सेटिंग से न सिर्फ कान्टेक्ट और डाटा सुरक्षित होंगे बल्कि एप्लिकेशन डाउनलोड के लिए भी यह आवश्यक है। यदि पहले से आपका अकाउंट नहीं है तो वहां आप एक्जीसटिंग के बजाय न्यू यूजर का चुनाव कर अकाउंट बना सकते हैं। अकाउंट के बाद समय और तिथि इत्यादि दो-तीन प्रक्रिया के साथ आपका फोन चालू हो जाएगा।
security alerts about smartphone technical languages

कैसे बढाइये बैटरी बैकअप आपके स्मार्टफोन के लिए?

फोन का उपयोग करते वक्त आपको जब जी करता है तब उसे चार्ज पर लगा देते हैं और जब मन चाहा तब चार्ज से निकाल लेते हैं। परंतु इससे न सिर्फ आपके फोन का परफॉरमेंस खराब होता है बल्कि बैटरी भी बहुत जल्दी खराब होने के आसार बन जाते हैं। फोन लेने के बाद सबसे पहले आपको उसे भरपूर चार्ज करना चाहिए। उस दौरान एक भी बार चार्ज हटाना नहीं चाहिए। इससे बैटरी के सभी सेल एक्टिव हो जाते हैं और बैटरी बैकअप भी बेहतर रहता है।

टास्क मैनेजर में हिडन या इंविजिबल को कैसे करें बन्द

स्मार्टफोन में हम किसी भी एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं और उसे बंद किए बगैर सीध होम स्क्रीन पर आकर फोन को लॉक कर देते हैं। ऐसे में बैकग्राउंड में एप्लिकेशन चलती ही रहती है इससे बैटरी बैकअप से लेकर फोन की परफॉरमेंस पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि बैकग्रांउड में चल रही एप्लिकेशन बंद कर दें। विंडोज फोन में बैक बटन प्रेस कर और एंड्राइड व आईओएस में होम बटन से बैकग्राउंड मे चल रही एप्लिकेशन देखी जा सकती है और वहीं से बंद कर सकते हैं।
कैसे रखें बैंकिंग व निजी जानकारियां को सिक्योर व प्रोटेक्टेड
वैसे तो स्मार्टफोन के जानकारों की माने तो स्मार्टफोन कुछ हद तक तो सुरक्षित हैं लेकिन यह बात सच है कि अब भी वह पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। फोन में जब आप एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं तो कुछ एप्लीकेशन आपके निजी डाटा की जानकारी रखती हैं। यदि आप अपने मोबाइल से मोबाइल बैंकिंग या इन्टरनेट बैंकिंग पेमेंट की सुविधा प्रयोग करते हैं तो इससे आपका अकाउंट हैक होने की आशंका लगातार बनी रहती है। इसके लिए आपको बैंकिंग क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी को मेल, एसएमएस, चैटिंग या सोशल नेटवर्किंग में न सेव करके किसी भी सुरत में नही रखनी चाहिए क्योंकि यहां से आपका डाटा चोरी हो सकता है और कोई इसका दुरुपयोग भी कर सकता है। वहीं बैंकिंग या किसी अन्य तरह का पेमेंट सेवा का उपयोग करने के बाद इंटरनेट हिस्ट्री को भी डिलीट कर दें।
कैसे करें आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित ताकि आप इससे ना हो अपसेट और बोर
स्मार्टफोन से हर यूजर बहुत सी आकांक्षाए रखता है लेकिन यदि आप रखेंगे आप इन बातो का ध्यान तो आपका स्मार्टफोन आपको धोका नही देगा। यदि बात फ़ोन चार्जर कि की जाए तो आपको फ़ोन के साथ मिला ओरिजिनल चार्जर ही उपयोग मे लाये व कभी भी दुसरे फ़ोन का चार्जर उपयोग करना आपके फ़ोन व बैटरी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि प्रत्येक फ़ोन के चार्जर की वोल्टस अलग अलग होते हैं।

अपने जरूरी एप्स व कांटेक्टस का रखें बैकअप
आजकल बहुत से ऐसी साइट्स या एप्स हैं जिससे की आप अपने जानकारी स्टोर करके रख सकते हैं इसके लिए आपको स्मार्टफोन के अकाउंट सेटिंग में जाकर वहां से कान्टेक्ट, कैलेंडर और मैसेज सहित कई अन्य चीजों को सिंक कर सकते हैं। इससे आपको फायदा ये होगा की यदि आप फोन बदले या गुम होने पर नए फोन में आसानी से अपना डाटा पा सकते हैं। नए स्मार्टफोन में जैसे ही अपना ईमेल अकाउंट जो पुराने फोन में था उसे इंटीग्रेट करेंगे सारे काॅन्टेक्ट व डाटा स्वतः ही आ जाएंगे। इतना ही नहीं, क्लाउड सर्विस को इंटीग्रेट कर आप फोटो, म्यूजिक और नोट भी आप नए फोन में पा सकते हैं। 
इसके साथ ही आपको आपके स्मार्टफोन की भारी तौर पर भी इसका ख्याल रखन होगा जैसे की मेज, डेस्क या रैक पर फोन को रखते वक्त भी ध्यान रखें कि स्क्रीन ऊपर की ओर हो। इससे स्क्रीन पर रगड़ नहीं आएगी और यदि नीचे की जेब में फोन को डाल रहे हैं तो उसमें सिक्का या फिर धातु की कोई चीज न हो। इससे स्क्रीन पर रगड़ का निशान आ सकता है।

0 comments:

Post a Comment

 
Top