Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

इनकम टैक्स विभाग ने कैसे पकड़ा एक लाख करोड़ काला धन?
सरकार ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता लगाया है। यह आंकड़ा आयकर विभाग द्वारा इससे पिछले वर्ष कालेधन का पता लगाने के लिए मारे गए छापों के दौरान जब्त राशि के मुकाबले दोगुने से भी अधिक है।
income tax reds look out one lackh crore balck money
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार आयकर विभाग ने मार्च में समाप्त वित्त वर्ष 2013-14 के दौरान तलाशी अभियान में 10,791.63 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता लगाया जबकि इसी अवधि में देशभर में सर्वे ऑपरेशन में विभाग को 90,390.71 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला। आयकर विभाग की यह कारवाई व्यक्तियों, व्यावसायिक फमोर्ं, कंपनियों और अन्य वित्तीय संस्थानों के खिलाफ कर चोरी का पता लगाने के लिए की गई। विभाग की तलाशी और छापे के अभियान तथा सर्वे ऑपरेशन में कुल मिलाकर 1,01,181 करोड़ रुपये के कालेधन का पता लगाया गया।
सत्ता परिवर्तन के बाद से ही भाजपा सरकार ने सत्ता में आते ही सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हाल ही में काले धन का पता लगाने के लिए एक एसआईटी का गठन किया है, जिसमें विभिन्न एजेंसियों के मुखिया शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट ने काले धन के सभी मामलों की निगरानी के लिए अपने पूर्व न्यायाधीश एमबी शाह के तहत विशेष जांच दल का गठन करने का आदेश दिया था। कालेधन का अध्ययन चल रहा है, जिसके बाद कार्रवाई होगी। 

कंपनी और आवास पर मारते हैं छापा

तलाशी अभियान में आयकर विभाग के अधिकारी किसी कंपनी के कार्यस्थल और आवास दोनों जगह छापा मारते हैं जबकि सर्वे में अधिकारी केवल व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में ही तलाशी लेते हैं। इससे पहले 2012-13 में आयकर विभाग ने तलाशी और सर्वे दोनों के जरिये केवल 29,628 करोड़ रुपये का पता लगाया। विभाग ने 2013-14 के दौरान आभूषण, सावधि जमाओं और 807.84 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई।

black money news in hindi, ek lackh crore black money, black money news, latest black money looking, latest black money, income reds found one lackh crore

 
Top