Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

skils as perfect boss in business
पहले कंपनियां राइट स्किल्स और टैलेंट वाले लोगों को हायर करती थीं, लेकिन अब ऐसे कैंडिडेट रखे जाते हैं जो नए स्किल्स सीखने के लिए तैयार हों। सही कैंडिडेट की तलाश करते वक्त उससे कई प्रश्न पूछें। इनके बारे में आज बताया गया है। जानिए हार्वर्ड बिज़नस के सर्वे व रिसर्च रिपोर्ट से।
 
दूसरों से कराने वाले काम से दिन शुरू करें
ऑफिस में डेस्क पर बैठते ही सबसे पहला काम क्या करते हैं- ईमेल्स चैक करते हैं? वॉइस-मेल्स सुनते हैं? दिन की शुरुआत करने का ये सबसे अच्छा तरीका है। शुरू में ही रिएक्टिव मोड में जाने से पहले लोगों की प्राथमिकताएं समझें और प्लानिंग सेशन के साथ शुरुआत करें। उन कार्यों पर फोकस करें जिन्हें आप दूसरों से कराना चाहते हैं। जिस दिन आप सीट पर बैठकर खुद से कहेंगे: दिन खत्म हो चुका है। मुझे अपने काम पर पूरी खुशी है। मैंने क्या हासिल किया है? इतना सोचने से ही अहम कार्यों को हाल में करने वाले कार्यों से अलग कर सकेंगे। जिन कार्यों पर फोकस करना है उन्हें सिलेक्ट करें। फिर इन्हें गोल्स और एक्शन में बांट लें। जिन कार्यों में दिमाग लगेगा, उनसे शुरुआत करें।
 
नए कैंडिडेट को रखने से पहले ये प्रश्न पूछें

ग्रेटपीपुल को हायर करने का मतलब है कि राइट स्किल्स वाले लोगों की तलाश करना। लेकिन आज ये परिभाषा बदल चुकी है। आज ऐसे लोगों की तलाश होती है जो राइट स्किल्स सीख सकें। अब कैंडिडेट्स में पोटेंशियल देखा जाता है। क्या वह सच में सीखना चाहता है? क्या वह नई जानकारियों की तरफ रुझान दिखा रहा है। जब कोई उसे चुनौती देता है तो वह किस तरह से रिएक्ट करता है। वह टीम के बाकी सदस्यों से इनपुट्स कैसे मांगता है। उसे कोई ऐसी स्थिति के बारे में बात करने को बताएं जब उसने कोई मुश्किल गोल हासिल किया था। वह इस मुश्किल स्थिति से बाहर कैसे आया था। इन प्रश्नों के आधार पर पता चलेगा कि एम्प्लाई बदलाव लाने के लिए कितने तैयार हैं।

 
पुराने मेंटर को बताएं, आपने क्या सीखा है?

एक अच्छा मेंटर आपके कॅरिअर के साथ चमत्कार कर सकता है, लेकिन अगर आप उस मेंटर से कुछ सीख नहीं रहे हैं या दोनों के बीच की कैमेसिट्री ठीक नहीं चल रही है तो अपने इस रिश्ते को आगे लेकर जाएं। कॅरिअर में आगे बढ़ने के लिए बदलाव जरूरी है। ये भी हो सकता है कि जिस तरफ आप अब अपने कॅरिअर को ले जा रहे हैं उसमें आपके मेंटर के स्किल्स काम आएं। ये समय है जब आप मेंटर से अलग होने की बात कर सकते हैं। उन्हें कहें कि आपने जो भी समय बिताया वे अच्छा था। जो सीखा है उसके बारे में डिटेल में बताएं। हर बात सच कहें। पूरी सचाई के साथ बताएं कि ये बदलाव कॅरिअर के लिए इतना जरूरी क्यों है? अपनी सोच हमेशा आगे बढ़ने की रखें।
 
Top