Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

जानिए नींद के दौरान हम कौनसी गलती करते हैं और हमारे शरीर को आराम न मिलकर कुछ ओर ही परेशानियो को सामना करना पड़ता है

बिस्तर पर पड़ने के दौरान ऐसी कई गलतियां हैं जिन्हें आप कर तो देते हैं पर खामियाजा आपको मोटापे के रूप में चुकाना पड़ जाता है।  जानिए, ऐसी पांच गलतियों के बारे में जो आपके लिए मोटापे की बड़ी वजह हो सकती हैं।
how to got perfect sleep

खाने के तुरंत बाद सोने से शरीर में इन्सुलिन का स्तर बढ़ता है जिससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और मोटापा बढ़ता है। सोने से कम से कम दो घंटे पहले भोजन करना ही इसका विकल्प है।
फोन में अलार्म लगाकर सोते हैं, या लैपटॉप को बिस्तर पर ही छोड़कर सो जाते हैं। आपकी छोटी-छोटी लापरवाही सेहत से जुड़े कई खतरों की वजह हो सकती है। इनसे निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणों से कोर्टिजोल नामक स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है जिससे मोटापा बढ़ सकता है।
फिटनेस के जोश में अगर आप देर शाम हेवी एक्सरसाइज करते हैं तो यह हानिकारक हो सकत है। इससे शरीर में मेलाटोनिन बढ़ता है जो तनाव देता है। लगातार इस प्रक्रिया से तनाव के कारण मोटापा बढ़ जाता है। कार्डियोवास्कुलर कसरतें सोने से तीन घंटे पहले तक ही करनी चाहिए।  टीवी के सामने ही भोजन करना, घंटे तक बैठकर टीवी देखना या देर रात तक टीवी देखना, आपको ओवरडाइट और तनाल जैसी समस्याएं दे सकते हैं।

शोधों की मानें तो सोने के दौरान हल्की लाइट भी आपकी नींद पूरी तरह नहीं होने देती है। इससे अनिद्रा, मोटापा, अवसाद जैसी समस्याओं का रिस्क अधिक हो जाता है।
 
Top