Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

आईसीएआई ने क्लाउड कैंपस की शुरुआत की, ऑनलाइन फैकल्टी से सीधा कर सकेंगे इंटरैक्शन

अब चार्टर्ड एकाउंटेंट करने वाले छात्रों को अपने संस्थान के चक्कर नहीं लगाने होंगे। छात्र देश-विदेश के किसी भी कोने से न केवल ऑनलाइन लेक्चर ले सकेंगे, बल्कि अपनी फैकल्टी से इंटरैक्शन भी कर सकेंगे।
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंसी (ICAI) ने ई-लर्निंग की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाया है। संस्थान ने एकाउंटिंग शिक्षा के क्षेत्र में अपनी तरह के पहले क्लाउड कैंपस की शुरुआत की है। इसके माध्यम से माउस की एक क्लिक पर छात्रों को कैंपस में मिलने वाली सुविधाएं एक साथ मिलेंगी।
icai announcement about ipcc

हाल ही में आईसीएआई ने प्रौद्योगिकी के बढ़ते चलन, खासकर स्मार्ट फोन और टैबलेट के इस्तेमाल की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए सीए कोर्स से संबंधित पुस्तकों को ई-बुक्स में तब्दील किया था। अब संस्थान ने क्लाउड कैंपस की शुरुआत की है। इसका फायदा यह होगा कि अगर कोई छात्र अपना लेक्चर कक्षा में नहीं ले पाया है तो वह ऑनलाइन वीडियो लेक्चर के जरिए क्लास ले सकता है। इसी तरह से वह वीडियो लेक्चर को भी सुन सकेगा। सबसे खास है ऑनलाइन मॉनिटरिंग, जिसके तहत कोई भी छात्र अनुभवी संकाय सदस्यों और विशेषज्ञों से सलाह ले सकता है। इस पर उन्हें यह जानकारी भी मिलेगी कि कौन सी फैकल्टी किस दिन ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए उपलब्ध होगी।
 
क्लाउड कैंपस में सुविधाएं

ई-लर्निंग, वीडियो लेक्चर, ऑडियो लेक्चर, वेबकास्ट, ऑनलाइन मॉनिटरिंग, ई-बुक्स, रिजल्ट, फॉर्म, एग्जामिनेशन पोर्टल, ऑर्टिक्ल ट्रेनिंग रिसोर्सेज, ऑप्टिकल प्लेसमेंट पोर्टल।
सीए. के रघु, अध्यक्ष, आईसीएआई  के अनुसार “क्लाउड कैंपस को शुरू करने का मकसद छात्रों के दरवाजे पर अच्छी शिक्षा प्रदान करना है। वह कहीं से भी किसी भी समय एक क्लिक पर मुफ्त में इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। यही नहीं, क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए अनुभवी संकाय सदस्यों और विशेषज्ञों से ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है”।
 
Top