Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

क्या आप जानते हैं विश्व में कहाँ पर पूरा शहर अंडरग्राउंड  गुफाओ में बसा है

तुर्की में सेंट्रल एनातोलिया में एक कस्बा है केप्पादोसिया। इस जगह चट्‌टानों के विशेष आकार और रंग के कारण इस जगह को चंद्रमा जैसी धरती के तौर पर जाना जाता है। इस्तांबुल से 730 किलोमीटर दूर इस कस्बे को अंडरग्राउंड सिटी कहा जाता है। बाहर से यह बड़े कस्बे जैसा नजर आता है, लेकिन यहां गुफाओं के अंदर चर्च, घर, अस्पताल और स्कूल बने हैं। पर्यटन के लिहाज से इस शहर को विशेष मान्यताएं मिली हुई हैं। 
ऊंचे पहाड़, गहरी खाइयां और घुमावदार रास्ता होने के कारण यहां पहुंचना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन पर्यटकों के लिए विशेष परिवहन सुविधाएं हैं। इसके अलावा 'हॉट एयर बैलून' के रोमांच का अनुभव लेने वाले लोग यहां जरूर पहुंचते हैं। मौसम साफ रहने की स्थिति में हर दिन यहां हॉट एयर बैलून की उड़ानों का दौर शुरू होता है।
turkey amaing facts
ऐसी मान्यताएं हैं कि केप्पादोसिया और इसके आसपास के इलाके प्राचीनकाल में उस दौर के हैं, जब मानव ने अपने लिए घर बनाने शुरू किए थे। शुरुआत पहाड़ों को काटकर उनमें घर बनाने से हुई थी। इसका अन्य उद्देश्य खतरनाक वन्यप्राणियों से खुद की रक्षा करना भी था। हालांकि आज यह क्षेत्र आधुनिकता में किसी तरह पीछे नहीं है। यही कारण है कि पर्यटक इस शहर की खूबसूरती को करीब से निहारते हैं।
 
Top