Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) में दाखिला चाहिए, तो कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) में सफलता का परचम लहराना ही होगा। सिर्फ आईआईएम ही नहीं, कैट के माध्यम से देश के अन्य प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में भी दाखिले की योग्यता बन जाती है

प्रबंधन (Management) के क्षेत्र में कामयाबी चाहिए, तो इससे संबंधित कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) से होकर ही बेहतर राहें बनाई जा सकती हैं। इसकी वजह यह है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) और देश के अन्य शीर्ष के प्रबंधन संस्थानों में दाखिला इस एंट्रेंस टेस्ट में आपकी सफलता पर ही निर्भर करता है। वैसे तो यह परीक्षा मुश्किल है, पर तैयारी से संबंधित निरंतर अभ्यास और मानसिक सतर्कता (न सिर्फ तैयारी, बल्कि परीक्षा के दौरान भी) से इसमें सफल हुआ जा सकता है। 2014 के लिए कैट से संबंधित अधिसूचना जारी की जा चुकी है। गौरतलब है कि भारतीय प्रबंधन संस्थान भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय के तत्वाधान में स्वशासी संस्थान के रूप में कार्य करता है।
Common Admission Test 2014: Paper pattern : Notification
शैक्षणिक योग्यता (Academic Qualification): किसी भी संकाय से ग्रेजुएट विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत, जबकि एससी, एसटी और डीए श्रेणी के विद्यार्थियों को कम-से-कम 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। बीए, अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं, पर जरूरी है कि उनका फाइनल रिजल्ट 30 जून, 2015 से पहले आ जाए। दाखिले में नियमानुसार (एससी के लिए 15%, एसटी के लिए 7.5 %, ओबीसी के लिए 27% आदि) आरक्षण का भी प्रावधान है।
 
परीक्षा केंद्र (Examination Center)
पूरे देश में इस परीक्षा के लिए 99 शहरों में टेस्ट सेंटर बनाए जाएंगे, जिसकी सूची वेबसाइट पर मिल जाएगी। रजिस्ट्रेशन के दौरान अभ्यर्थी अपने पसंद के परीक्षा केंद्रों (तीन विकल्प) के बारे में जानकारी दे सकता है।
 
कैसे करें आवेदन (How to Apply in CAT):आवेदन से संबंधित रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 6 अगस्त, 2014 से ही हो चुकी है और यह प्रक्रिया 30 सितंबर, 2014 तक चलेगी। आवेदन संबंधी अन्य विस्तृत जानकारी आप संबंधित वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। इस वर्ष ऑनलाइन एग्जाम के लिए 16 और 22 नवंबर, 2014 की तिथि निर्धारित की गई है। 16 अक्टूबर, 2014 से आवेदक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
 
परीक्षा शुल्क (Fee for CAT Exam): सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 1600 रुपये तथा एससी, एसटी और डीए के अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपये निर्धारित है। यह शुल्क परीक्षा से संबंधित रजिस्ट्रेशन के दौरान ही ऑनलाइन देना होगा।
 
एग्जाम पैटर्न (Exam Pattern for CAT): परीक्षा की अवधि इस साल से 170 मिनट कर दी गई है, जबकि सवाल पहले की ही तरह दो सेक्शन में पूछे जाएंगे। पहले सेक्शन में क्वांटिटेटिव एबिलिटी एंड डेटा इंटरप्रेटेशन और दूसरे सेक्शन में वर्बल एबिलिटी एंड लॉजिकल रीजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों सेक्शनों में प्रश्नों की संख्या बढ़ाकर अब 50-50 कर दी गई है। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार किसी भी सेक्शन को पहले कर सकते हैं और एक सेक्शन से दूसरे सेक्शन पर भी आ-जा सकते हैं। एग्जाम से पहले ट्यूटोरियल की व्यवस्था नहीं है। इसके लिए वेबसाइट की मदद से पहले ही अभ्यास कर लेना होगा। लिखित परीक्षा में चुने गए अभ्यर्थियों को आईआईएम संस्थानों द्वारा कैट स्कोर के आधार पर ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

विषयों की तैयारी कुछ ऐसे (How to Preparation of Subjects: क्वांटिटेटिव एबिलिटी (Quantitative Ability) : हाई स्कूल स्तर की एनसीईआरटी की टेक्स्ट बुक्स से बुनियादी तैयारी करें। इसके तहत अर्थमेटिक्स, अलजेब्रा, ज्योमेट्री, परसेंटेज, टाइम एंड वर्क आदि से संबंधित प्रश्नों का खूब अभ्यास करें। कॉन्सेप्ट स्पष्ट रखें। शॉर्ट कट फॉर्मूलों से अभ्यास करना ठीक रहता है।

डेटा इंटरप्रेटेशन(Data Interpretation) : टेबल, लाइन ग्राफ, पाई चार्ट, वेन डायग्राम आदि के रूप में दिए गए आंकड़ों पर आधारित विश्लेषणात्मक प्रश्नों को हल करने की तैयारी इसके तहत करें। समय देकर टेबल अथवा चार्ट को समझ लें। तभी प्रश्नों को हल करना शुरू करें।

लॉजिकल रीजनिंग (Logical Reasoning) : इससे संबंधित प्रश्नों में मानसिक सजगता बेहद जरूरी है। निरंतर अभ्यास से इस पर अपनी पकड़ मजबूत बनाई जा सकती है। तर्कों को समझना जरूरी है।
वर्बल एबिलिटी (Verbal Ability) : इसके अंतर्गत दिए गए पैराग्राफ को समझें और फिर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दें। इसके लिए अंग्रेजी का अपना शब्द ज्ञान बढ़ाएं और उनके प्रयोग पर गहराई से ध्यान दें।
 
Top