Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

Best Exercises for Weight Loss
यदि आप वजन घटाना चाहते हैं लेकिन कसरत करने का आपके पास समय नहीं होता तो निराश होने की जरूरत नहीं है। व्यस्त दिनचर्या के बीच भी अगर आप कुछ समय इन कामों के लिए निकालेंगे तो कैलोरी बर्न कर सकेंगे।
जानिए, ऐसे पांच उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप बिना कसरत भी अपने वजन पर नियंत्रण रखने में सफल हो सकते हैं।

पालतू जानवर: शुरुआत करते हैं पहले उपाय से आपके परिवार से। अगर आपके घर में बच्चे हैं या आपने पालतू जानवर पाल रखें तो उनका साथ इस मामले में आपकी मदद कर सकते है। उनके साथ खेलने और उन्हें घुमाने के दौरान आपको मजा भी आएगा और आपकी कसरत अपनेआप ही हो जाएगी। एक घंटे प्रतिदिन यह गतिविधि आपके लिए इस मामले में मददगार हो सकती है।

खड़ा रहना: रोज टहलने नहीं जा पाते हैं तो अपने खड़े रहने की अवधि बढ़ाएं। जब आप खड़े होते हैं तो मांसपेशियों में तनाव होता है और कैलोरी कम होती हैं। कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि आप लगातार जितना अधिक बैठते हैं आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म उतना ही कमजोर हो जाता है।


ऐसे में आपको लगातार बैठने से बचना चाहिए।

सीधा बैठना: सीधा बैठने न सिर्फ आपके शरीर की मुद्रा के लिए जरूरी है बल्कि चर्बी घटाने और फिट दिखने में भी इसका महत्व है।

कुछ शोधों में यह माना गया है कि सीधा बैठने से शरीर के ऊपरी हिस्सी की मांसपेशियों पर तनाव बढ़ता है जिससे कैलोरी बर्न होती हैं और चर्बी नहीं बढ़ती है। सीधी मुद्रा में बैठने से मेटाबॉलिज्म भी अच्छी तरह होता है जिससे वजन पर नियंत्रण रखना आसान होता है। इसके लिए न तो आपको समय निकालने की जरूरत है और न ही जिम जाने की, बस दिनचर्या में ही बैठने और चलने के तरीके पर ध्यान देना शुरू कर दें।
 
Top