Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

Instruction Procedure and what kinds of document required for fresh renew passport, basic and important Steps to apply for Passport Services in india, How to apply for renew or update a passport in India, पासपोर्ट के लिए कैसे आवेदन करें जानिए हिंदी में, Steps to apply in Passport Seva Kendra in Hindi
पासपोर्ट का नाम आते ही हर कोई रोमांचित हो उठता है हो भी क्यों न भाई विदेश की ट्रिप टूर या फिर किसी कारण से आपको विदेश जाना है तो उसके लिए सबसे पहले चाहिए पासपोर्ट लेकिन और दस्तावेजो के इलावा अब पासपोर्ट को कैसे बनाये वो भी ऑनलाइन माध्यम से आइये जानते हैं

सबसे पहले हमे जानना होगा की पासपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं, किस रंग का क्या मतलब होता है
समानात्य ये तीन परकार के कलर में होते हैं जिसका प्रत्येक कलर को एक स्पेशल कोड के रूप में जानने के लिए किया जाता है जैसे की यदि आपके पासपोर्ट का रंग नीला है तो यह रेगुलर पासपोर्ट और साधारण व्यक्ति के लिए बनाया जाता है यदि सफेद कलर है तो इसे सरकारी काम के लिए विदेश में जाने वाले के यूज किया जाता है और एक कलर होता है मरून जोकि भारतीय डिप्लोमेट्स के लिए प्रयोग होता है जैसे की प्राइम मिनिस्टर या सीनियर अधिकारी।
apply New Passport Online - Now we can apply for passport

कलर के इलावा पासपोर्ट को पेज या वैलिडिटी के हिसाब से भी केटेगरी वाइज शोर्ट किया गया है जैसे की 36पेज (बच्चों को 36 पेज की ही बुकलेट इशू होती है) या 60 पेज के यदि वैलिडिटी के हिसाब से बात की जाए तो यह व्यस्क के लिए 10 साल का व बच्चो के लिए पांच साल के लिए बनाया जाता है।

भारत सरकार ने पासपोर्ट सेवा को काफी सरल व आसन बना दिया है, आप नीचे बताई गयी वेबसाइट के जरिये आप हिंदी व अंग्रेजी माध्यम से आप अप्लाई कर सकते हो
  • कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

निचे बतलाई गये लिंक पर जाकर Online Application Filing कॉलम में New User के सामने Register पर क्लिक करें। इसके बाद आप यहां मांगी गई जानकारी भरकर यूजर आईडी बनाएं। इसके बाद आपको ई-फॉर्म का ऑप्शन मिल जाएगा। अब अप्लाई करने की दो ही कैटिगरी हैं:

कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी हैं पासपोर्ट के लिए
एज प्रूफ: बर्थ सर्टिफिकेट या 10वीं क्लास की सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी। जिन लोगों के पास डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है, उन्हें फर्स्ट क्लास मैजिस्ट्रेट (एसडीएम और सीनियर अफसर) से अटेस्टेड सर्टिफिकेट की कॉपी लगानी होती है।
अड्रेस प्रूफ: वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक या स्टेटमेंट, ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस पॉलिसी, जरनल पावर ऑफ अटर्नी, बिजली-पानी आदि के बिल की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी। किराए के मकान में रहनेवालों को रजिस्टर्ड रेंट अग्रीमेंट के साथ एक और प्रूफ देना होता है। दूसरे प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, पासबुक, डीएल आदि की कॉपी दे सकते हैं।
आईडी प्रूफ: वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, फोटो लगी पासबुक।
लेटेस्ट फोटो: फोटो पासपोर्ट सेवा केंद्र में ही खींचा जाता है।

सारी जानकारियां सही-सही भरकर फॉर्म को अपलोड कर दें। फॉर्म के अपलोड होने के तुरंत बाद ही आपका ऐप्लिकेशन रेफरेंस नंबर (एआरएन) बन जाएगा। इसके बाद अपॉइटमेंट में शेड्यूल करें और अपॉइंटमेंट की रसीद का प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें। इस स्लिप के साथ आवेदक को अपने इलाके के पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) ऑफिस पहुंचना होगा।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान ही आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र का ऑप्शन भी मिलेगा। यहां आवेदक को अपने सभी ऑरिजिनल डॉक्युमेंट्स (जो ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त बताए गए थे) को अपने साथ लेकर आना जरूरी है। इसके साथ ही हर डॉक्युमेंट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी भी साथ में होना जरूरी है। काउंटर पर बैठे कर्मचारी ARN के साथ ऑरिजिनल डॉक्युमेंट्स देखने के बाद उनकी फोटोकॉपी फॉर्म के साथ जमा कर लेंगे।
यदि किसी व्यक्ति को गंभीर बीमारी है तो बिना अपॉइंटमेंट के पासपोर्ट बनवाने पासपोर्ट सेवा केंद्र जा सकते हैं। लेकिन इमर्जेंसी का मतलब इमर्जेंसी ही होना चाहिए और उसके सपोर्ट में कागजात भी साथ में होने चाहिए। इस तरह के मामलों में आरके पुरम स्थित ऑफिस में संपर्क किया जा सकता है।

  • एनसीआर में कहां-कहां बनता है पासपोर्ट
  1. पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके), ब्लॉक-ए ग्राउंड फ्लोर, पैसिफिक बिजनेस पार्क, प्लॉट नंबर 37/1, साइट 4, साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया, गाजियाबाद-201010
    टाइमिंग: सोमवार से शुक्रवार, सुबह 10 से शाम 5 बजे तक, लंच : दोपहर 1:30 से 2 बजे तक
    कहां करें शिकायत: 0120-272-1876/779
  2. पासपोर्ट सेवा केंद्र, एमएम टॉवर्स, प्लॉट नं. 8,9,उद्योग विहार फेज-4, ओल्ड दिल्ली रोड, गुड़गांव -122002
  3. पासपोर्ट सेवा केंद्र, हुडको, त्रिकूट-3, भीकाजी कामा प्लेस, आर. के. पुरम, नई दिल्ली-110066
    पासपोर्ट सेवा केंद्र, ग्राउंड ऐंड फर्स्ट फ्लोर, हेराल्ड हाउस, 5ए, बहादुर शाह जफर मार्ग, नई दिल्ली-110002
  4. पासपोर्ट सेवा केंद्र, अग्रवाल ऑटो मॉल, प्लॉट नं. 2, डिस्ट्रिक्ट सेंटर शालीमार प्लेस, आउटर रिंग रोड, नई दिल्ली-110088
  5. कहां करें शिकायत
    रीजनल पासपोर्ट ऑफिस, हुडको, त्रिकूट-3, भीकाजी कामा प्लेस, आरके पुरम, नई दिल्ली-110066 फोन : 011-2616-6292
टाइमिंग: सोमवार से शुक्रवार, सुबह 9:30 से शाम 4:30 बजे तक, लंच: दोपहर 1:30 बजे से 2बजे तक
 
Top