Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

Complete Guide to Mutual Funds, Best Funds to Buy, Mutual Fund
अर्थव्यवस्था (Economy) में सुधार के संकेत के साथ शेयर बाजार रोज नई-नई ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं। ऐसे में म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए अहम सवाल है कि वह क्या करें? बने रहें या शेयर बाजार की तेजी का फायदा उठाएं?

अपनी जरूरत को देखें, फिर निवेश का निर्णय करें। अगर आपको अगले एक साल में पैसों की जरूरत हो तो शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड के इक्विटी फंड का ऑप्शन लाभकारी साबित हो सकते हैं।

पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों को सेक्टोरियल, थीमैटिक फंड में पैसा नहीं लगाना चाहिए। हमेशा अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले फंड में निवेश करना चाहिए अर्थात जो फंड बाजार में पहले से मौजूद हों। नए निवेशकों के लिए सिप बेहतर विकल्प है।

म्यूचुअल फंड निवेशक सिप (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) कभी भी शुरू कर सकते हैं। अगर सिप के माध्यम से 15 साल के निवेश के लिए 10,000 रुपये लगाना चाहते हैं तो लार्ज और मिडकैप फंडों में बराबर का निवेश करना चाहिए।

निवेशकों को अपना पोर्टफोलियो हर दो साल पर बैलेंस करना चाहिए।
 
पांच साल के निवेश के लिए बैलेंस्ड फंड में निवेश किया जा सकता है। ज्यादातर बैलेंस्ड फंड में 65 फीसदी या उससे ज्यादा का इक्विटी एलोकेशन होता है।

अगर आपकी आयु ज्यादा है और आपको नियमित रिटर्न चाहिए तो केवल म्यूचुअल फंड के भरोसे नहीं रहें। बैंक एफडी में के बारे में भी सोचें। 60 साल के बाद व्यक्ति सीनियर सिटीजन बॉन्ड में भी निवेश कर सकते हैं।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) के माध्यम से भी निवेश किया जा सकता है। इसके लिए दो अच्छे लार्जकैप व मिडकैप ईएलएसएस में बराबर निवेश का विकल्प चुन सकते हैं।
 
Top