Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

how to make perfect Jobs and careers
हर कोई युवा अपनी पढाई पूरी करने के बाद या पढाई के साथ एक अच्छी जॉब्स सर्च करंता है लेकिन अच्छी जॉब के लिए आपके अंदर भी एक अच्छा कर्तव्यपरायण व्यक्ति होना चाहिए जानिए यदि आप अच्छी जॉब अपना करियर ब्राइट बनाना चाहते हैं तो आपको करनी होगी अच्छी तरह से तैयारी हम आपको बता रहे हैं कुछ बेसिक जानकारी।
हर बिजनेसमैन, अपने बिज़नस या कंपनी के लिए परिश्रमी, आगे बढ़ने वाला, सच्चा और ईमानदार कार्यकर्ता चाहता है। इस मामले में ह्युमन रिसोर्स मैनेजर ऎसे लोगों को ढूंढने में कंपनी की मदद करता है। क्योंकि बिजनेसमैन अकेला हैंडल नही कर सकता इसलिए अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए आपको हायर करता है और वो आपके अंदर अपने से भी अच्छे व्यक्तित्व को देखता है।
एक अच्छी जॉब पाने के लिए आपका बहुमुखी होना एक अनिवार्य शर्त है। अगर आप खरे नहीं उतर रहे हैं, तो यकीन मानिए कि आपका भविष्य सुरक्षित नहीं है। एक अच्छे एम्प्लाई में कुछ बातें अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।
आल इन वन बनने की कोशिश करें: किसी भी कंपनी के लिए मल्टी टास्कर एम्प्लाई बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ये न केवल काम का दबाव संभालते हैं, बल्कि मुस्करा कर सारा दबाव खुद सहन करते हैं। इनके क्रिएटिव आइडिया और सजेशन भी बहुत फायदेमंद होते हैं। खासकर अगर कंपनी का बजट कम है और एम्प्लाई भी कम हैं तो ऎसी कंपनियों के लिए मल्टी टास्कर एक अचल संपत्ति के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं।

फर्स्ट इम्प्रेस योर एम्प्लायर:एक उद्यमी जब बिजनेस शुरू करता है, तो शुरूआत में उसे बड़े जोखिम उठाने पड़ते हैं और ठोस निर्णय लेने के लिए उन्हें लगातार अपने खुद के फैसले का विश्लेषण करना होता है, तब उन्हें ऎसे लोगों की जरूरत होती है, जो उन्हें सही सलाह दे सकें और संकट के समय में घबराने के बजाय उनके पास दूसरा प्लान मौजूद हो। यह किसी फर्म में निर्णय निर्माता होते हैं और बॉस को उसकी सही सलाह की हमेशा जरूरत होती है।

बेस्ट प्लानर बने:ऎसे एम्पलाई पॉलिसी व प्लान्स बनाते हैं और कंपनी की हर एक्टीविटी पर नजर रखते हैं। ऎसे कुशल व्यक्तियों की तो कंपनी को खास जरूरत होती है। कुशल और प्रभावी प्लानर्स एक कंपनी की अनिवार्य जरूरत होते हैं। ये लॉंन्ग टर्म गोल्स को ध्यान में रखकर काम करते हैं।

विश्लेषक भी बनें: ये लोग रणनीतिकार और आयोजक दोनों की भूमिका में होते हैं और इन्हें अपने विचारों पर अमल करना व उन्हें प्रैक्टिस में लाना बखूबी आता है। ये चौकस होते हैं और मजबूती से बाजार पर नजर रखते है। साथ ही कॉम्पिटिटर्स की हर हरकत पर भी नजर रखते हैं।

सतर्कता का भी ध्यान:  कुछ एम्प्लाई कंपनी के सपनों को अपना मानते हैं और कंपनी के प्लान्स पर काम करने की इनकी आदत होती है, लेकिन ये मार्केट ट्रेंड का ध्यान रखते हैं कि क्या नया है और हमेशा बेहतरी के लिए सम्भावनाएं तलाशते रहते हैं।

ये जोखिम लेने से डरते नहीं हैं और एक बॉस को इनकी हमेशा जरूरत होती है। कंपनी में स्थिरता लाने के लिए ऎसे लोगों की जरूरत अनिवार्य रूप से पड़ती है, क्योंकि ये अपने संसाधनों का मैनेजमेंट अच्छे से कर सकते हैं और उनकी कमी होने से पहले ही चेतावनी भी देते हैं।

आयोजक की भूमिका:कुछ एम्प्लाई एक अच्छे रणनीतिकार होते हैं और इनकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि इन्हें अपने विचारों को मूर्त रूप देना आता है। ये आयोजन को सफल बनाने के गुरू होते हैं।
 
Top