Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

basic Interview Tips That Will Help You Get the Job
विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग अपने साक्षात्कार के दौरान साक्षात्कार लेने वाले / वालों से सवाल करते हैं, उन्हें नौकरी मिलने की संभावना अधिक उज्ज्वल हो जाते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग पहले से ही कंपनी के बारे में जानकारी रखते हों और साक्षात्कार के दौरान कंपनी से संबंधित और अपने करियर के बारे में प्रश्नों करें उन्हें कंपनी के वातावरण में घुल मिल जाने में आसानी होती है।

उनके लिए कंपनी में आगे का मार्ग भी प्रशस्त हो जाती हैं जबकि यह आदत उन्हें अन्य साथियों से भी अलग पहचान व पेर्सोनिलिटी बनती है।
पद का शीर्षक काफी नहीं
किसी भी नौकरी शीर्षक के सभी पहलुओं का वर्णन नहीं करता। साक्षात्कार के दौरान अपने पद को लेकर जानकारी पता करें कि कंपनी आपसे क्या उम्मीदें रखती है। इससे आपको नौकरी को पाने में मदद मिलेगी।
संबंधित पद कंपनी की ग्रोथ से क्या सम्बन्ध है?
इस सवाल से आप इस कंपनी में अपनी व्यक्तिगत ग्रोथ को लेकर अनुमान हो सकेगा। यह आप पर निर्भर है कि आप अधिक 'अंतर' पैदा करने वाले भूमिका में खुश हैं या फिर आप 'छुपे रुस्तम' की तरह काम करना पसंद करेंगे।
मेरे साथी कौन होगा?
सबसे अच्छा साक्षात्कार में तीन से चार लोग शामिल होते हैं। यदि आप साक्षात्कार में ऐसा मामला नहीं है तो इस सवाल का उपयोग करें ताकि टीम में शामिल लोगों के बारे में पहले ही जानकारी रखते हों। अपनी नौकरी एक लंबी उड़ान की तरह समझें जहां बराबर में बैठा व्यक्ति आपके इस यात्रा पर असर डाल सकता है।
मेरे किस प्रक्रिया से आपका काम आसान होगा?
इस सवाल से आप दो तरीके से लाभ होगा: एक तो यह कि आपको पता चल जाएगा कि आप पर कौन सबसे ज्यादा दबाव डालने वाला है जबकि अपने साथियों को खुश रखने के बारे में भी इस सवाल का जवाब उपयुक्त साबित हो सकता है ।
इस नौकरी के लिए मुझे किस तरह के कौशल की आवश्यकता होगी?

सवाल कीजिए कि इस नौकरी के लिए आप अपने मुख्य कौशल के अलावा और कौन से मामलों में महारत हासिल करना होगा। इससे आपको यह पता होगा कि कंपनी किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में है जो विशिष्टता पसंद करता है या फिर टीम में काम करना चाहता है। इससे आपको भी व्यक्तिगत रूप से लाभ होगा और खुद के नए कौशल का पता लगाने और उनका प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।
कंपनी के लिए 'सफलता' की परिभाषा क्या है?
इस सवाल से आप यह जान सकते हैं कि आपकी स्थिति आपकी कंपनी की 'सफलता' में भूमिका अदा कर सकेंगे या नहीं। विवरण पता कीजिए कि आप किस तरह के काम की उम्मीद की जाएगी जबकि इस पद पर काम करने वाले पुराने कर्मचारियों से बातचीत भी सोदमनद साबित हो सकती है।
आपकी मुझसे इस महीने, तीन महीने बाद और एक साल के अंदर उम्मीदें संबंद्ध हैं?

संभावना है कि आप को नौकरी पर रखने वालों के मन में पहले से ही अपने रोल के बारे में योजना होगा। पता करें कि वह आगे आने वाले महीनों में आपसे क्या उम्मीदें लगाए बैठे हैं। और खुद से सवाल करें कि क्या इन उम्मीदों को पूरा करना संभव है।
अपने मिशन क्या है?
यह साक्षात्कार के दौरान महत्वपूर्ण सवालों में से एक है। रिसर्च के अनुसार कर्मचारियों तब से ज्यादा खुश होते हैं जब उनके मालिकों के लक्ष्य उनके व्यक्तिगत लक्ष्यों से मेल रखते हों।

आप इन सवालों का एक ही कंपनी में लिए जाने वाले विभिन्न साक्षात्कार में भी उपयोग कर सकते हैं जो आप स्थिति की एक बेहतर छवि मिल सकती है।
 
Top