Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

जब आप पहली बार जॉब करने जाते हैं तो ऑफिस में शुरू के कुछ सप्ताह आपके लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान कई बातों का ध्यान रखना आपके सुनहरे भविष्य के लिए निहायत जरूरी है।
किसी भी कर्मचारी के लिए, चाहे वह छोटे पद पर हो या बड़ पद पर, ऑफिस में शुरुआती दिन कैरियर के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण होते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
समय का पालन करें (Keep time Following): ऑफिस में कामकाज का जो रुटीन हो, उसमें समय का ध्यान अवश्य रखें। निर्धारित समय से एक मिनट भी पहले न निकलें। हां, कोई खास वजह हो तो अपने बॉस से इस संबंध में कहकर बाहर निकलें।
नए माहौल को समझें:आप पहली बार जब किसी संस्थान में जॉब के लिए जाते हैं तो वहां के लिए बिल्कुल अंजान होते हैं। इसलिए आपके समकक्ष जो अन्य लोग हों, उनकी कार्यशैली को समझने की कोशिश करें।
how to behave in Office tips for freshers and professionalsपहनावे पर ध्यान दें (Mind your Dress Code): ऑफिस में अपने पहनावे का भी खास ध्यान रखें। यदि कोई ड्रेस कोड हो तो उसका पालन करें। अपने पद और ऑफिस के नियमों का पालन पहनावे के मामले में भी जरूर करें।
निर्देशों का पालन करें : ऑफिस में आपको जो भी काम दिया जाए, उसे समझने के लिए निर्देशों को समझने पर खास ध्यान दें। काम करते वक्त पूरी तन्मयता से काम करें, भले ही आप किसी काम में कितने भी एक्सपर्ट क्यों न हों। ‘मैं जानता हूं’ जैसी मानसिकता न पालें।
अच्छे व्यवहार की जरूरत: कार्यालयों या कॉरपोरेट घरानों के जो भी मैनर्स होते हैं, उनका पालन अत्यंत जरूरी है। अच्छे व्यवहार के साथ-साथ बाचतीत का तरीका भी शालीन होना चाहिए। यह कभी न सोचें कि आपने कुछ बड़ हासिल कर लिया है और आप किसी से कम नहीं हैं।
काम में निपुण बनें: अच्छा व्यवहार और बेहतर लुक भी आपको सबका प्रियपात्र नहीं बना सकता, यदि आप अपना काम ठीक ढंग से नहीं करेंगे। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि जो भी काम किया जाए, उसमें श्रेष्ठ प्रदर्शन हो।
ऑफिस को घर न समझें :ऑफिस को घर समझने की भूल न करें। अपने घरवालों और दोस्तों को भी मना कर दें कि वे कम से कम पहले महीने में आपको फोन न करें, खासकर वर्किंग आवर के दौरान। इसके अलावा व्यक्तिगत कार्यों के लिए ऑफिस के टेलीफोन, फोटोस्टेट मशीन आदि का इस्तेमाल न करें।
 
Top