Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!


ways for avoid colds and flu this winterसर्दी की तीव्रता में वृद्धि के साथ ही हम में से अधिकांश लोग जलवायु एलर्जी या सर्दी जुकाम का शिकार हो जाते हैं और यह प्रसिद्ध कहावत है कि दवा से नज़ले को ठीक होने में एक सप्ताह लगता है तो कुछ न खाने से वे एक सप्ताह में ठीक होता है।

हालांकि इस बला से सुरक्षित रहने के लिए दवाओं को निगलना जरूरी नहीं बल्कि पीड़ित होने से भी बचना बहुत आसान है बस आप यह कुछ प्राकृतिक या सामान्य तरीके ही अपनाने होंगे जो इस सर्दी के मौसम में फ्लू की नज़र नहीं लगने देंगे ।
हाथ धोना (Hand Washing): चालू सर्दियों में अगर फ्लू से बचना चाहते हैं तो इससे बेहतर कोई तरीका नहीं है कि अपने हाथों की सफाई का अच्छा ख्याल रखें, क्योंकि फ्लू वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में छींक, खाँसी और विभिन्न चीजों को छूने से हाथ और वहाँ से मुँह, नाक और कान में स्थानांतरित हो जाता है और आप बीमार हो जाते हैं। इसलिए कुछ भी खाने, पीने या अपने चेहरे को छूने से पहले हाथ धोना आप इस दर्दनाक रोग से बचाता है।
नींद (Sleep): जब आप सपनों में खोया होते हैं तो आपका शरीर कोशिकाओं की मरम्मत और समस्या को ठीक करने में व्यस्त होता है, रात को सात से नौ घंटे की नींद से अपने शरीर को अपनी मरम्मत और तनदरसती का मौका मिल जाता है और वह फ्लू वायरस को दूर भगा देता है। नींद की कमी तनाव के साथ शारीरिक शक्ति को कमजोर कर देती है जिससे सर्दी जुकाम आसानी से हावी होने का मौका मिल जाता है।
Ways to Prevent and Treat Colds and Flu
व्यायाम (Exercise): शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से अपने रक्त जोश दिलाना खून में सफेद कोशिकाओं के वायरस को निशाना बनाने वाली गतिविधियों को बढ़ा देता है, दिन भर में एक घंटे व्यायाम चाहे अवधि में ही की जाए, बहुत फायदेमंद होती है और जरूरी नहीं कि आप भारी वजन के साथ व्यायाम करें केवल कार्यालय में चहलकदमी, सीढ़ियों उतरना चढ़ना भी सर्दियों में हर एक को पैदा होने वाले नज़ले जुकाम से जबरदस्त सुरक्षा प्रदान करता है।
जस्ता (Zinc):सही मात्रा में स्वस्थ पोषण और मनरल्स खुराक अभिन्न हिस्सा होने चाहिए इससे शरीर फ्लू वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए भरपूर ताकत मिल जाती है। इसका एक मतलब यह भी है कि वसा वाली और अधिक मिठास से बचने के लिए सब्जियों, फलों और कम प्रोटीन वाले भोजन का उपयोग किया जाना चाहिए और उनके स्वस्थ पोषक तत्वों में से एक जस्ता है जो विशेष रूप से फ्लू के मौसम के लिए सर्वश्रेष्ठ साबित होता है। जस्ता शरीर के अंदर कोशिकाओं में वायरस उपयोग में हस्तक्षेप करता है और स्पष्ट है नज़ले जुकाम की तकलीफ पैदा नहीं होती।
लहसुन: कीटनाशक गुण से भरपूर यह सब्जी सर्दियों के विशिष्ट बैक्ट्रिया और वायरसज़ आदि के खिलाफ भरपूर विरोध करती है।
पानी(Water): अच्छी बात यह है कि सर्दियों में हम में से ज्यादातर लोग गर्म घरों में रहने का आनंद लेते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं, यह घर के अंदर की हवा हमारे शरीर को शुष्क कर देने का कारण बन जाती है। उपयुक्त नमी के बिना शारीरिक रक्षा प्रणाली में सक्रिय कोशिकाओं भरपूर ढंग से काम नहीं कर पाते तो यह जरूरी है कि शरीर में पानी की मात्रा को उचित स्तर पर रखा जाए।
हंसी (Laughing): सकारात्मक रवैया हर क्षेत्र में सफलता का राज है बल्कि यह उम्र भी शतक पूरा कर सकता है लेकिन इसके साथ साथ जीवन में हंसी को आदत बना लेने से आप सर्दियों में सर्दी को रोकने में मदद मिल सकेगी। अभी हंसी के इस अनूठे लाभ के बारे में चिकित्सा विज्ञान अधिक विवरण तो नहीं कर सकी है लेकिन माना जाता है कि दिल खोल के हंसने से शारीरिक रक्षा प्रणाली में विशेष कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है जिससे फ्लू वायरस हमले के मामले में विफलता सामना होता है।
मालिश (Massage):मानसिक तनाव में कमी के लिए पसंदीदा समाधान यानी मालिश आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में सहायक होता है। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि मालिश के परिणामस्वरूप रक्त परिसंचरण में वृद्धि होती है जिससे शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार आता है और रक्त में सुधार से भोजन में पोषक तत्वों बेहतर अपना काम कर पाते हैं।
 
Top