Menu

फ्री में रु.1000 का मोबाइल रिचार्जे करे, 100% working!

सफलता कोई इत्तेफाक से मिलने वाली चीज नहीं है। इसे पाने के लिए काफी तैयारी की जरूरत होती है। लुसिल बॉल ने कहा है- ‘मैंने भाग्य पर कभी भरोसा नहीं किया, और जो लोग इस पर ऐतबार करते हैं, मुझे उनसे डर लगता है। मेरे लिए भाग्य का मतलब है कड़ी मेहनत और अवसर की पहचान।’ दरअसल ज्यादातर लोग जीतना तो जानते हैं, लेकिन जीत हासिल करने के लिए मेहनत और वक्त नहीं लगाना चाहते। सफलता पाने के लिए त्याग और आत्म अनुशासन की जरूरत होती है। कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं। इस संबंध में हेनरी फोर्ड की एक पंक्ति काफी प्रसिद्ध है- ‘आप जितना हार्ड वर्क करेंगे, भाग्य आप पर उतना ही मेहरबान होगा।’
हिंदी Best Inspirational & Motivational Quotes in Hindi

ये दुनिया काम करने की चाह रखने वालों से भरी पड़ी है। कुछ लोग काम करना चाहते हैं और कुछ लोग चाहते हैं कि ऐसे लोग काम करते रहें। सफल लोग यह नहीं पूछते कि कितना कम काम करना है, बल्कि वे यह पूछते हैं कि कितना ज्यादा काम करना है। जीतने वालों को अपनी कामयाबी कोई बड़ी नहीं लगती, क्योंकि उन्होंने उसके लिए लंबे समय तक कड़ी मेहनत की होती है। आप चाहें तो कुदरत से भी सबक ले सकते हैं। बत्तख पानी के अंदर लगातार पांव चलाती रहती है, पर ऊपर से शांत और कोमल दिखाई देती है। इसी तरह कुदरत ने चिड़ियों के लिए खाने का इंतजाम तो कर रखा है, लेकिन वह भोजन उनके घोंसले में नहीं रख जाती। भोजन हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।‘पैराडाइज लॉस्ट’ लिखने के लिए मिल्टन रोज सुबह चार बजे उठ जाते थे। नोह वेब्स्टर को वेब्स्टर्स डिक्शनरी तैयार करने में 36 साल लग गए। उपलब्धियां हासिलकरने में भी हमें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसीलिए छोटी-छोटी उपलब्धियां भी बड़ी-बड़ी बातों से बेहतर हैं।

सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप मेहनत कितने मन से कर रहे हैं और उसे किस तरह फाइनल टच दे रहे हैं। माइकल एंजेलो कई दिनों से एक प्रतिमा पर काम कर रहे थे। वह हर बार उसे बारीकी से सुधारने में वक्त लगा रहे थे। पास खड़े एक व्यक्ति को ये सुधार गैरजरूरी लगे, तो उसने पूछा कि वह उन बारीकियों की इतनी चिंता क्यों कर रहे हैं। माइकल एंजेलो ने जवाब दिया कि छोटी-छोटी चीजें ही पूर्णता लाती हैं और पूर्णता कोई छोटी चीज नहीं है। ज्यादातर लोग यह भूल जाते हैं कि आपने कोईऱ् काम कितनी तेजी से किया, लेकिन उन्हें यह याद रहता है कि आपने वह काम कितने अच्छे ढंग से किया। और किसी भी काम को अच्छे ढंग से करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आने वाले कल का सबसे अच्छा बीमा वर्तमान में बेहतर ढंग से किया गया कार्य ही है।
 
Top