Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

संसार में किसी भी क्षेत्र में शीर्ष पर पहुंचे लोगों की लिस्ट बनाएं तो उसमें हर सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक स्तर से उठे लोग मिलेंगे। क्रिकेट में देखें तो चंडीगढ़ महानगर की धनाढ्य पृष्ठभूमि से निकले युवराज सिंह हैं तो वहीं रांची के साधारण परिवार से निकले धोनी भी। सिनेमा जगत में सुपर स्टार पुत्र अभिषेक बच्चन हैं तो साधारण घर-परिवार से आए अक्षय कुमार भी। आईएएस में देखें तो जहां महानगर में रहने वाले धनी व साधन-संपन्न परिवार का बच्चे सफल होते हैं तो वहीं छोटे से कस्बे से आने वाले छात्र भी सफलता की बुलंदियों को छूते हैं। मतलब साफ है कि हर परिस्थिति का व्यक्ति सफल हो रहा है। ऐसे में आपकी परिस्थिति आपकी सफलता या असफलता में कोई विशेष भूमिका नहीं निभाती।
Motivational Quotes In Hindi | प्रेरणात्मक कहानिया खुश कैसे रहे
तब फिर क्या चीज है जो किसी को सफल या असफल बनाती है? सफल व्यक्तियों की सुनें तो इसका जवाब है लगन के साथ किया गया कठिन परिश्रम। उसके मूल में होता है यह विश्वास कि यदि मैंने मेहनत की, तो मैं जरूर सफल होऊंगा, यानी असंभव कुछ नहीं है। मोहम्मद अली से सफल मुक्केबाज कोई और नहीं हुआ। उनका कहना था कि असंभव एक तथ्य नहीं, बल्कि एक चुनौती है। असंभव उन कमजोर लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला भारी शब्द है, जिन्हें अपनी शक्ति का अंदाजा नहीं होता।

किसी भी क्षेत्र के चैम्पियन को देख लें। कमोबेश यही भावना दिखाई देगी, भले ही वह उसे शब्दों में व्यक्त न करें। असंभव मनुष्य के मन में होता है। एक ही जैसी परिस्थिति से उठने वालों में कोई बहुत सफल होता है तो कोई कुछ नहीं कर पाता। अंतर उनके विश्वास का होता है। जो डर गया, जिसे लगा कि यह काम नहीं हो सकता, उसका काम नहीं होता और जिसे लगा कि अथक प्रयास से वह काम जरूर होगा तो वह सफल हो जाता है।
संसार का इतिहास ऐसे लोगों से भरा पड़ा है, जिन्होंने ऐसे काम किए, जिन्हें बाकियों ने असंभव मान लिया था। हम सबको अपने लिए यह तय करना है कि हमें नामुमकिन शब्द से डरते रहना है या फिर स्वयं पर भरोसा करके सफलता का मार्ग प्रशस्त करना है!
 
Top