Menu

कमाइए 30000रुपये हर महीने करे, 100% working!

फोटोग्राफी (Photography): फोटोग्राफी के क्षेत्र में अवसरों की भरमार है। पत्र-पत्रिकाओं में विभिन्न विषयों से संबंधित मौके मिलते रहते हैं। इसके अलावा विभिन्न आयोजनों, जैसे विवाह, बर्थडे पार्टी, सालाना उत्सव, फैशन शो, प्रोडक्ट लॉन्च आदि के लिए भी फ्रीलांस फोटोग्राफरों की जरूरत होती है। न सिर्फ स्टिल फोटोग्राफी, बल्कि वीडियो फोटोग्राफी मे भी फ्रीलांसिंग के अवसर मिलते हैं।
कंसल्टेंसी (Consultancy): प्रतियोगिता का आज का जो माहौल है, उससे विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित काउंसलरों के लिए अवसर कई तरह से बढ़ गए हैं। कॅरियर काउंसलर तो डिमांड में हैं ही, मार्केटिंग, टैक्सेशन, मेडिसिन, इंजीनियरिंग, प्रोडक्शन, एचआर आदि क्षेत्रों में भी ऐसे प्रोफेशनल योग्यता विकसित कर अपना योगदान दे सकते हैं। विभिन्न कारोबारी शुरुआत के लिए भी काउंसलर की मांग होती है।
ट्यूशन (Tuition): जॉब न हो तो ट्यूशन के माध्यम से भी आप इस प्रोफेशन से फ्रीलांसर के तौर पर जुड़ सकते हैं। अच्छी शिक्षा सबको चाहिए, इसके मद्देनजर टीचिंग में फ्रीलांसिंग करके अच्छी कमाई की जा सकती है। साइंस, कॉमर्स, मैथ्स, अंग्रेजी आदि के अलावा अन्य विषय के शिक्षकों की भी मांग बनी रहती है। कोचिंग इंस्टीट्यूट में भी फ्रीलांसिंग की जा सकती है। खुद का कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलने का भी बेहतर आधार बन जाता है।
How to Make Money as a Freelance Designer writingराइटिंग (Writing): आप घर बैठे ही विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और वेबसाइट्स के लिए लेखन संबंधी कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा किताबें या उपन्यास लेखन में भी हाथ आजमाया जा सकता है। टीवी, विज्ञापन एजेंसियों और फिल्मों के लिए स्क्रिप्ट लिखना भी राइटिंग से संबंधित फ्रीलांसिंग के दायरे में ही आता है।
इलस्ट्रेशन (Illustration): यदि ड्राइंग और पेंटिंग में आपकी दिलचस्पी हो तो विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में कहानियों, कविताओं अथवा चुटकुलों के लिए पेंटिंग्स और इलस्ट्रेशंस बनाकर आप इलस्ट्रेटर के रूप में खुद को स्थापित कर सकते हैं।
 
Top